पाकिस्तान होते हुए काबुल जाएगा भारत का गेहूं

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 15 फरवरी 2022। पाकिस्तान ने भारत को अफगानिस्तान में गेहूं पहुंचाने की इजाजत दे दी है. सोमवार को दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों ने इस बारे में पुष्टि की है.भारत का गेहूं अब पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंच सकेगा. पाकिस्तान ने इसके लिए अपने यहां से भारतीय ट्रकों के होकर गुजरने की इजाजत दे दी है. दोनों देशों के बीच जो समझौता हुआ है, उसके तहत दर्जनों भारतीय ट्रक पाकिस्तान होते हुए आफगानिस्तान जाएंगे. अधिकारियों ने नाम ना छापने की शर्त पर मीडिया को बताया कि 21 फरवरी से भारतीय ट्रक रवाना होना शुरू होंगे. वाघा सीमा पार कर गेहूं से भरे ये ट्रक पहले लाहौर जाएंगे. वहां से अगले दिन पाकिस्तान के तोरखाम से सीमा पारकर ये ट्रक अफगानिस्तान के जलालाबाद पहुंचेंगे।

भारत-पाक तनाव के बीच भारत ने तीन महीने पहले ऐलान किया था कि अफगानिस्तान को 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं की मदद पहुंचाई जाएगी. इसके अलावा भारत ने संघर्षरत अफगानिस्तान को जीवन-रक्षक दवाएं और अन्य साज-ओ-सामान से मदद करने की भी घोषणा की थी. लेकिन भारतीय मदद के पहुंचने के लिए पाकिस्तान का राजी होना जरूरी था. पाकिस्तान ने तभी कह दिया था कि वह भारतीय मदद को रास्ते दे सकता है. लेकिन भारत की तरफ से औपचारिकताएं पूरी होने का इंतजार किया जा रहा था. अधिकारियों ने बताया कि पिछले हफ्ते ही भारत की तैयारी पूरी हुई. भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के चलते दोनों देशों के बीच आवाजाही बहुत कम हो गई है।

यह समाचार पुलवामा हमले की ठीक तीसरी बरसी के दिन हुई. 14 फरवरी 2019 को भारत के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर एक हमला हुआ था जिसमें 40 जवानों की मौत हो गई थी. भारत ने इसके लिए पाकिस्तान स्थित संगठनों को जिम्मेदार बताया था. पाकिस्तान इस आरोप को नकारता है और उसने भारत से सबूत मांगे हैं. हिजाब पर विवाद अब बन रहा है भारत-पाकिस्तान झगड़े की वजह 2019 में पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार संबंध तब स्थगित कर दिए थे जब भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 को खत्म कर दिया था. तब से दोनों देशों के कूटनीतिक संबंध सामान्य नहीं हुए हैं. अफगानिस्तान में हालत नाजुक पाकिस्तान का कहना है कि भारतीय वाहनों को उसके रास्ते से अफगानिस्तान जाने की इजाजत विशेष प्रबंध के तहत दी गई है. उसने खुद भी हाल के महीनों में दवाएं और अनाज अफगानिस्तान भेजे हैं।

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने अफागनिस्तान के हालात पर ईरान से भी चर्चा की है. पिछले साल अफगानिस्तान तालिबान द्वारा सत्ता कब्जाए जाने के बाद से अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था संकट में है. संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि वहां दस लाख से ज्यादा बच्चे भुखमरी के कगार पर हैं. देश के 90 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से नीचे जीने को मजबूर हैं. यूएन विशेषज्ञ: आतंकवादी समूहों को अफगानिस्तान में आजादी संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के लिए पांच अरब डॉलर की मदद उपलब्ध कराने की अपील की है. फिलहाल किसी भी देश ने अफगानिस्तान की नई सरकार को मान्यता नहीं दी है, इसलिए उसकी अंतरराष्ट्रीय मदद रुकी हुई है।

Leave a Reply

Next Post

यूपी चुनाव: दूसरे राउंड में 25 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले जिलों में हाई वोटिंग, क्या है संकेत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   लखनऊ 15 फरवरी 2022। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर सोमवार को 64 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ, जो पहले राउंड के मुकाबले ज्यादा है। पहले चरण में करीब 60 फीसदी मतदान हुआ था। यही नहीं जिलेवार आंकड़ों […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार