वंदे भारत ट्रेन : निर्माण की दौड़ में बाम्बार्डियर, बेल और सीमेंस समेत कई दिग्गज कंपनियां

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 03 फरवरी 2022। नई वंदे भारत ट्रेन के विकास की दौड़ में बाम्बार्डियर, सीमेंस और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बेल) समेत कई दिग्गज कंपनियां शामिल हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बुधवार को कहा कि आगामी तीन सालों में इस तरह की कुल 400 उच्च गति वाली ट्रेन का निर्माण किया जाना है. उन्होंने कहा कि अगस्त 2023 तक इस तरह की 75 ट्रेन का लक्ष्य पूरा करने के लिए 44 ट्रेन पहले से ही निर्माण की प्रक्रिया में हैं. इस लक्ष्य का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर अपन संबोधन के दौरान किया था. अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस तरह की 58 ट्रेन के लिए प्रोपल्शन सिस्टम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

अधिकारी ने बताया कि मुंबई की सीजी पावर इंडस्ट्रियल सल्यूसंस लिमिटेड और हिंदू रेक्टिफायर्स लिमिटेड, परनावू की इलेक्ट्रोवेव्स इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद की मेधा सर्वो ड्राइव्स प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई स्थित सैनी इलेक्ट्रिकल एंड इंजीनियरिंग वर्क्स और सीमेन लिमिटेड और कोलकाता स्थित टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड टेंडर प्रक्रिया में शामिल हैं. वंदे भारत के दूसरे संस्करण की पहली प्रोटोटाइप ट्रेन मई में आईसीएफ,चेन्नई पेश करेगा, जबकि दूसरी ट्रेन जून 2022 तक शुरू होने की संभावना है. आरडीएसओ के परीक्षण के बाद ये ट्रेन को जुलाई-सितंबर तक सेवा देने लगेंगी।

160 किमी प्रति घंटे की गति की क्षमता के साथ दो वंदे भारत ट्रेन वर्तमान में चल रही हैं. इनमें पूरी तरह से वातानुकूलित चेयर कार हैं. प्रत्येक ट्रेन में 16 कोच होते हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आगामी तीन साल में 400 वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान किया।

Leave a Reply

Next Post

निर्देशक सुनील खोसला की पंजाबी फिल्म 'मेरा व्याह करा दो' रिलीज के लिए तैयार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 03 फरवरी 2022। राजू चड्ढा प्रेजेंटेशन और मैक्सर मूवीज का प्रोडक्शन ‘मेरा व्याह करा दो’ पंजाबी फिल्म रिलीज के लिए तैयार संगीतमय प्रेम कहानी के साथ एक पारिवारिक मनोरंजन राजू चड्ढा और विभा दत्ता खोसला द्वारा निर्मित है। स्टोरी स्क्रीनप्ले के साथ डायरेक्टर भी सुनील खोसला […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे