कोरोना से हो जाएं और सावधान, मार्केट से घर लौटने के बाद हाथ को साबुन से करें साफ और कपड़े को भी करें साफ

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर(ब्यूरो)

बिलासपुर (छत्तीसगढ़)। देश में नोवेल कोरोना वायरस से अब तक 7,600 लोग संक्रमित हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को फैलने के रोकने के लिए बार-बार हाथ धोने और लोगों से दूरी बनाए रखने का निर्देश जारी किया है। रिसर्च में भी यह पाया गया है कि कोरोना वायरस कपड़ों सहित अन्य वस्तुओं की सतह पर कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक जीवित रहता है। हम भले ही अपनी साफ-सफाई की आदतों को सुधार लें लेकिन फिर भी हमें अपने कपड़ों को लेकर बेहद सावधान रहना चाहिए क्योंकि कपड़ों की सतह पर भी कोरोना वायरस हो सकता है। हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि कपड़ों जैसी सॉफ्ट चीजों से कोरोना वायरस फैलने का खतरा कम रहता है। आइए जानते हैं इस महामारी के दौरान अपने कपड़े धोने के सही तरीके।

बाहर से घर लौटने के बाद धोएं कपड़े

बाहर से घर लौटने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने कपड़े धो लें। भले ही देश पूरी तरह से लॉकडाउन चल रहा है, लेकिन लोग जरूरी सामान खरीदने के लिए दुकानों पर जा रहे हैं। वस्तुओं की सतहों से वायरस आपके कपड़े पर आ सकते हैं इसलिए घर आने के तुरंद बाद अपने कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन में डाल दें।

कपड़े अच्छी तरह करें साफ

कपड़ों की सतह अन्य वस्तुओं की अपेक्षा मुलायम होती है इसलिए इन्हें साबुन से अच्छी तरह साफ करें। सिर्फ कपड़े की सतहों की सफाई करना पर्याप्त नहीं है। अगर संभव हो तो कपड़े को कुछ देर तक पानी में डिटर्जेंट मिलाकर भिगोएं और फिर साफ करें।

​कपड़ों को करें ब्लीच

ब्लीच एक ऐसा एजेंट है जो कठोर सतहों से भी कीटाणुओं को नष्ट करके बाहर निकाल देता है। हालांकि किसी भी तरह के ब्लीच का इस्तेमाल करने से कपड़े जल्दी ही खराब हो जाते हैं। इसलिए हमेशा विशेष रूप से कपड़ों के लिए बने ब्लीच का ही इस्तेमाल करना चाहिए। कपड़े धोते समय ब्लीच की जरा सी मात्रा का इस्तेमाल करने से संक्रमण से बचाव होता है।

गर्म पानी में धोएं कपड़े

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार अपने कपड़ों को गर्म पानी में साफ करना चाहिए। कपड़े धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी का तापमान 40 से 60 डिग्री सेल्सियस के बीच होनी चाहिए जिससे कपड़ों में मौजूद वायरस नष्ट हो सके। इसके साथ ही अच्छी क्वालिटी के डिटर्जेंट का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

​कपड़े धोते समय बरते यें सावधानियां

कोराना वायरस महामारी के रुप में फैल चुका है इसलिए इससे बचने के लिए कपड़े धोते समय भी कुछ सावधानियां बरतने की जरुरत है।

  1. यह ध्यान रखें कि कपड़े घर के किसी भी सतह से स्पर्श न हों।
  2. कपड़े की हर परत को अच्छी तरह से साफ करें।
  3. धोने के बाद अपने कपड़े ऐसी जगह पर रखे जो साफ सुथरा हो और वायरस का खतरा न हो।
  4. कपड़े धोने के बाद अपनी हाथों को भी अच्छी तरह से साफ करें।

बाहर से घर लौटने के बाद ऊपर दिए गए तरीकों से कपड़े धोने से कोराना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये फेस मास्क, घर पर बनाना है बेहद आसान

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन है और तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए यह उम्मीद भी जताई जा रही है कि शायद यह लॉकडाउन आगे भी बढ़ सकता है। फिलहाल सरकार के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार होममेड मास्क पहनना भी बहुत जरूरी है जो कोरोना वायरस के संक्रमण से आपको बचा सकता है।यहां आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताए जा रहे हैं जिनके जरिए आप घर बैठे होममेड मास्क तैयार कर सकते हैं और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे भी रह सकते हैं। इतना ही नहीं, होममेड मास्क को लगाकर हमारे मास्क इंडिया पेज पर अपनी सेल्फी या वीडियो अपलोड करें,आपको NBT वेबसाइट पर दिखने का मौका भी मिलेगा।

​​कैसे बनाएं होममेड मास्क

होममेड मास्क बनाने का तरीका बहुत आसान है और आप इसे बिना किसी परेशानी के तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अच्छे फैब्रिक के कपड़े का सिलेक्शन करने के बाद यह देखना होगा कि वह कपड़ा मास्क बनाने के लिए साफ सुथरा है या नहीं। अगर कपड़े में गंदगी लगी है या उस पर धूल जमी हुई है तो ऐसे कपड़े को मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल ना करें बल्कि इसके बजाय किसी और कपड़े का चयन करें। उसके बाद आप इस कपड़े का मास्क तैयार कर सकते हैं।

​बिना सुई धागे से तैयार होगा मास्क

आपको यह सुनकर हैरानी होगी लेकिन अगर आप होममेड मास्क बनाना चाहते हैं तो आपको ना तो किसी सुई धागे की जरूरत पड़ेगी और ना ही सिलाई मशीन की। जी हां, इस होममेड मास्क को आप सुई धागे के बिना भी बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं लेकिन आपके पास एक कैंची और एक पेन या मार्कर जरूर होना चाहिए। नीचे इस होममेड मास्को को तैयार करने की विधि के बारे में आपको स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी दी जा रही है।

Leave a Reply

Next Post

आखिर कहां छिपा है जमात प्रमुख मौलाना साद, 30 दिन बाद भी सुराग नहीं

शेयर करेछत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली । भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे बड़ा कैरियर बने निजामुद्दीन मरकज के जमातियों के प्रमुख मौलाना मुहम्मद साद कंधलावी का 30 दिन बाद भी कोई सुराग नही मिल सका है। साद सहित 7 अन्य लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने भले ही केस दर्ज कर लिया […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं