कलाकार के लिए शरीर और दिमाग के साथ गहरा संबंध बनाने की जरूरत-बिजय आनंद

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 01 जून 2024। बिजय आनंद, जैसा कि हम सभी जानते हैं, बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति हैं। बहुमुखी प्रतिभा वास्तव में उनके डीएनए में है और यही कारण है कि वह जो भी करते हैं, उसे पूरी प्रतिबद्धता के साथ करने के लिए जाने जाते हैं।  एक सफल अभिनेता होने के अलावा, जिन्होंने विभिन्न माध्यमों में विभिन्न परियोजनाओं में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, बिजय एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित कुंडलिनी योग विशेषज्ञ भी हैं, जिनके दुनिया भर में छात्र हैं।  अक्सर, हम देखते हैं कि बिजय को योग, फिटनेस, आध्यात्मिकता की प्रासंगिकता के बारे में बात करने के लिए दुनिया भर के विभिन्न मंचों पर आमंत्रित किया जाता है और वह निश्चित रूप से ऐसा करने वाले सबसे विद्वान व्यक्तियों में से एक हैं।  हालाँकि दोनों पेशे दिखने में एक-दूसरे से काफी अलग हैं, फिर भी बिजय एक घातक संयोजन बनाने के लिए अपने आध्यात्मिक कौशल को अपने अभिनय कौशल के साथ एकीकृत करने का एक तरीका ढूंढते हैं।  तो, वह वास्तव में इसे कैसे प्रबंधित करता है?  ऐसा क्या है कि उनकी बिरादरी के अन्य कलाकार भी इस विभाग से सीख ले सकते हैं?  इसके बारे में अधिक पूछे जाने पर, बिजय आनंद ने कहा, “ठीक है, आध्यात्मिकता और कल्याण को अपने जीवन में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका इसे एक अलग सतही तरीके से देखने के बजाय इसे अपना बनाना है। इसे आपके जीवन का एक हिस्सा बनना होगा। इसलिए मेरे लिए, मेरी फिटनेस।” खेल का अत्यंत महत्व है और इसीलिए, मैं स्वस्थ रहने के लिए वह सब कुछ करता हूं जो न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी आवश्यक है। साथ ही, अपने जीवन के प्रति आध्यात्मिक दृष्टिकोण रखने से मुझे शांति और शांति की भावना मिलती है जो मुझे बाहर निकलने में मदद करती है। एक कलाकार के रूप में मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लंबे समय तक शूटिंग करने के बावजूद थक जाता है, क्योंकि, मैं एक अनुशासित जीवन जीता हूं, जहां मैं सुनिश्चित करता हूं कि मुझे अच्छी नींद आए और मैं अपने भीतर से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए अपने वर्कआउट आंतरिक तंत्र से कभी न चूकूं। यही सबसे बड़ा कारण है कि मैं आदिपुरुष, शेरशाह और बड़े मियां छोटे मियां जैसी बड़ी भूमिकाओं में अपनी भूमिका निभा सका। 

जीवन में मेरे दृष्टिकोण ने मुझे मानसिक रूप से सही मानसिक स्थिति में रहने में बहुत मदद की है।  इसलिए, मेरा सचमुच मानना ​​है कि एक अभिनेता को केवल अपने चरित्र या अपनी कला पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। ये ऐसी चीजें हैं जो अंततः सफलता और सुपर सफलता के बीच अंतर की रेखा को धुंधला कर देती हैं। एक स्वस्थ इंसान हमेशा बेहतर काम करेगा और अच्छा करेगा क्योंकि वह खुश है। आपको अपनी वास्तविक क्षमता को पहचानने के लिए अपने शरीर और दिमाग के साथ गहरा संबंध बनाने की जरूरत है और मुझे लगता है कि केवल तभी आप एक अभिनेता के रूप में खुद को आगे बढ़ा सकते हैं।  इसलिए, अगर मुझे अन्य युवा अभिनेताओं को एक संदेश देना है, तो वह यह होगा कि आप अपने शरीर और दिमाग से इतना प्यार करें कि आप इसे अंदर और बाहर से जानें।  

अपने स्वास्थ्य और खुशहाली पर ध्यान दें और यह आपके पेशेवर जीवन के साथ-साथ लंबी उम्र के मामले में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।  इसीलिए, मैं जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के बीच तालमेल बिठाने और कई काम करने में सक्षम हूं।” काम के मोर्चे पर, बिजय आनंद के पास अन्य दिलचस्प परियोजनाएँ हैं, जिनकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही आदर्श समयसीमा के अनुसार होगी। 

Leave a Reply

Next Post

अदा शर्मा ने रैंप पर अपना ऊप्स मोमेंट शेयर किया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / (अनिल बेदाग) मुंबई 01 जून 2024। अदा शर्मा इस पीढ़ी की सबसे बहुमुखी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने द केरल स्टोरी के साथ अपने यथार्थवादी अभिनय कौशल को साबित किया और इसके तुरंत बाद कॉमेडी सनफ्लावर सीज़न 2 के साथ आईं और अब वह बस्तर […]

You May Like

जांच में रेल हादसे की वजह का हुआ खुलासा, मालगाड़ी चालक दल की लापरवाही बनी जानलेवा....|....भूपेश बघेल के बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू का पलटवार, कहा – एक दूसरे का कद छोटा करना कांग्रेस की संस्कृति....|....सीएम योगी ने दिए निर्देश, बोले- हर परिवार के पास हो फैमिली आईडी, हर जरूरत को पूरा करने का बनेगी माध्यम....|....20 हजार करोड़ बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, दिल्ली-NCR से लेकर मुंबई में 35 स्थानों पर मारी रेड....|....शत्रुघ्न सिन्हा ने सोनाक्षी-जहीर की शादी से पहले जारी की चेतावनी!....|....मराठा आरक्षण अधिसूचना में 'सगे सोयारे' को शामिल करने की मांग कानूनी समीक्षा में नहीं टिकेगी: मंत्री गिरीश महाजन....|....सुपर-8 में भारत का सामना आज अफगानिस्तान से, टीम में हो सकती है इस खतरनाक खिलाड़ी की एंट्री....|....दिल्ली में प्रचंड गर्मी और मौतें: एक ही दिन में 142 शवों का दाह संस्कार, कोरोना के बाद सबसे ज्यादा आंकड़ा....|....झारखंड में भी होगा जातीय सर्वेक्षण, विधानसभा चुनाव को देखते हुए चंपई सरकार का बड़ा फैसला....|....कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 34 की मौत; सीएम एमके स्टालिन ने सीबी-सीआईडी जांच के आदेश दिए