‘कर का पैसा जनता के ही चरणों में लौटा रहे, यही तो रामराज्य का संदेश’, आंध्र प्रदेश में बोले पीएम मोदी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

हैदराबाद/पालसमुद्रम 17 जनवरी 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 10 वर्षों के शासनकाल को रामराज्य की प्रेरणा से जोड़ते हुए कहा कि बीते 10 वर्षों में गरीब, किसान, महिला और युवाओं को सबसे ज्यादा सशक्त किया है। सरकार की योजनाओं के केंद्र में वही लोग सर्वोपरि रहे हैं, जो वंचित, शोषित और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े थे। पीएम ने कहा, सरकार ने पिछले 10 वर्षों में कर सुधार के क्षेत्र में बड़ा काम किया है, जिसके कारण देश में कर संग्रह रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा है। सरकार का कर संग्रह बढ़ा तो सरकार जनता का पैसा विभिन्न योजनाओं के जरिये उसे वापस भी लौटा रही है। पहले तरह-तरह के कर लगते थे, जिनसे जनता को बेहद उलझन होती थी, लेकिन जीएसटी के रूप में सरकार ने देश को आधुनिक कर व्यवस्था दी है।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के पालसमुद्रम में कस्टम्स, इनडायरेक्ट टैक्स और नारकोटिक्स के राष्ट्रीय अकादमी परिसर (एनएसीआईएन) का उद्घाटन करते हुए कहा, हमने देश में फेसलेस टैक्स असेसमेंट सिस्टम शुरू किया और आयकर प्रणाली को भी आसान बनाया।

पीएम मोदी ने कहा, 2014 में सिर्फ 2 लाख रुपये तक आय पर ही कर छूट थी। हमने इसे बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया है। 2014 के बाद से हमारी सरकार ने टैक्स में जो छूट दी है, जो सुधार किए, उससे देशवासियों को ढाई लाख करोड़ रुपये टैक्स की बचत हुई। हमारी सरकार भ्रष्टाचारियों पर लगातार कार्रवाई कर रही है।

सरकार में हों माली, सूर्य और किसान जैसे गुण
पीएम ने कहा, गोस्वामी तुलसीदास जी कहते हैं-सरकार में माली, सूर्य और किसान जैसे गुण होने चाहिए। माली कमजोर पौधों को सहारा देता है, उसका पोषण करता है, उसके हक के पोषण को लूटने वाले को हटाता है। वैसे ही सरकार को और उसकी प्रणाली को, गरीब से गरीब का संबल बनना चाहिए, उन्हें सशक्त करना चाहिए।

सूर्य अंधेरे का नाश करता है, वातावरण की शुद्धि करता है और बारिश में मदद करता है।  बीते 10 वर्षों में लगभग 10 करोड़ फर्ज़ी नामों को हमने कागजों से बाहर किया है। आज दिल्ली से निकला एक-एक पैसा, उस लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पहुंचता है, जो इसका हकदार है।

सुशासन के प्रतीक हैं प्रभु श्रीराम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अयोध्या में 22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरा देश राममय है और प्रभु श्रीराम के प्रति श्रद्धा से भरा हुआ है लेकिन प्रभु श्री राम का जीवन, उनकी प्रेरणा या विश्वास, श्रद्धा से कहीं परे है। प्रभु राम सामाजिक जीवन में सुशासन के प्रतीक हैं। एनएसीआईएन से जुड़े अधिकारियों से पीएम ने कहा, प्रभु श्रीराम की सुशासन की अवधारणा इस संस्थान के लिए भी बड़ी प्रेरणा बन सकती है।

25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकालना अभूतपूर्व
पीएम ने कहा, नीति आयोग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार सरकार के 9 साल में देश में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। जिस देश में दशकों तक गरीबी हटाओ के नारे दिए जाते रहे, उस देश में सिर्फ 9 साल में करीब 25 करोड़ लोगों का गरीबी से बाहर निकलना ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है। जब कोई सरकार गरीबों के प्रति संवेदनशील होती है, साफ नीयत से गरीबों की परेशानी दूर करने के लिए काम करती है, तो उसके परिणाम भी निकलते हैं।

रामराज्य के चार स्तंभ याद रखें अधिकारी
पीएम ने कर अधिकारियों से कहा, महात्मा गांधी के अनुसार रामराज्य का विचार ही, सच्चे लोकतंत्र का विचार है। रामराज्य वासियों के बारे में  कहा गया है, रामराज्य वासियों, न्याय के लिए लड़ो, सबको समान मानो, कमजोर की रक्षा करो, धर्म को सबसे ऊंचा जानो, अपना मस्तक ऊंचा रखो, तुम रामराज्य के वासी हो। रामराज्य, सुशासन के इन्हीं 4 स्तंभों पर खड़ा था। एक प्रशासक के रूप में अधिकारियों को नियम-कानूनों को लागू करते समय इन चार स्तंभों को याद रखना है।

वीरभद्र मंदिर में की पूजा श्रीराम जय राम भजन गाया
पीएम लेपाक्षी के वीरभद्र मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने पूजा-अर्चना की और बैठकर श्रीराम जय राम भजन भी सुना और गाया। पीएम मोदी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 1:36 मिनट के वीडियो में पीएम भक्ति में लीन दिख रहे हैं।

केरल में रोड शो
पीएम मोदी के कोच्चि पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने महाराजा कॉलेज मैदान से एर्नाकुलम सरकारी गेस्ट हाउस तक 1.3 किमी लंबा रोड शो किया, जिसमें दोनों तरफ हजारों लोग, भाजपा समर्थक हाथों में फूल-माला और पार्टी का झंडा लिए खड़े थे।

Leave a Reply

Next Post

प्रगनाननंदा ने फिर किया कमाल, विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराया; विश्वनाथन आनंद से आगे निकले

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 17 जनवरी 2024। भारत के स्टार शतरंज खिलाड़ी रमेशबाबू प्रगनाननंदा ने एक बार फिर कमाल किया है। उन्होंने मंगलवार (16 जनवरी) को टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वह अनुभवी शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार