नकली सर्टिफिकेट वालों के नामांकन रद्द होने का आदिवासी नेताओं ने किया स्वागत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

मरवाही नकली आदिवासी के चंगुल से हुआ मुक्त

छत्तीसगढ़ के आदिवासी वर्ग को 15 साल बाद आज न्याय मिला

भाजपा और भाजपा की बी टीम की सांठगांठ उजागर

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर18 अक्टूबर 2020। मरवाही विधानसभा उपचुनाव में नकली प्रमाण पत्र वालों के नामांकन निरस्त किए जाने के निर्णय का स्वागत करते हुये छत्तीसगढ़ प्रदेश आदिवासी कांग्रेस के प्रमुख और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह, उद्योग मंत्री कवासी लखमा और कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी, सांसद एवं महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम, सांसद दीपक बैज, विधायक लखेश्वर बघेल, विधायक चंदन कश्यप ने कहा है कि स्पष्ट हो गया कि 15 साल तक रमन भाजपा की  सरकार में आदिवासी के हक को मारने वाले को ही संरक्षण दिया गया। छानबीन समिति ने जांच कर अमित जोगी और ऋचा जोगी का जाति प्रमाण पत्र निरस्त किया और निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन पत्र रद्द किया।

आदिवासी नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा है कि आदिवासी समाज लगातार इस बात के लिए मांग करता रहा कि असली आदिवासियों को ही आदिवासियों के हितों का लाभ मिले। विश्व आदिवासी दिवस तथा आदिवासी समाज के अनेक सम्मेलनों और कार्यक्रमों में आदिवासी समाज लगातार मांग करता रहा है कि वास्तविक आदिवासियों को ही आदिवासियों के लिए हितों का लाभ मिलना चाहिए और जो नकली आदिवासी आदिवासियों के हितों पर नौकरी से लेकर राजनीति तक नाजायज रूप से लाभ लेते  रहे हैं उस पर रोक लगनी चाहिए। आज मरवाही उपचुनाव में नकली जाति प्रमाण पत्र वालों के नामांकन रद्द किए जाने की घटना इस दिशा में एक बड़ा फैसला है जिसका आदिवासी समाज स्वागत करता है।

आदिवासी नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा है कि इस फैसले से छत्तीसगढ़ के आदिवासी वर्ग और मरवाही के जनता को न्याय मिला है । मरवाही विधानसभा क्षेत्र आदिवासियों के लिए आरक्षित है। आदिवासी वर्ग के अधिकारों को 15 साल तक फर्जी दस्तावेजों के आधार पर छीना जाता रहा। मरवाही के जनता एवं छत्तीसगढ़ को धोखे मे रखा गया।15 साल से रमन भाजपा सरकार का जो षड्यंत्र आदिवासी वर्ग के अधिकार को हनन करने का चल रहा था, उसका अब फर्दाफाश हो गया है। 15 साल तक मरवाही सीट नकली आदिवासी के चंगुल में फंसी थी जिससे मरवाही को मुक्ति मिला है । मरवाही समेत पूरे प्रदेश के आदिवासी समाज इस निर्णय  का स्वागत कर रहे है खुश है । भाजपा और भाजपा के बी टीम के सांठगांठ का अब जाकर फर्दाफाश हुआ है।

आदिवासी नेताओं संयुक्त बयान में कहा है कि लोकतंत्र से जुड़ी एक मजबूत प्रक्रिया का आदिवासी समाज हमेशा से सम्मान करता रहा है और जब कभी भारतीय गणतंत्र के अनुरूप निर्वाचन संपन्न कराए जाने की प्रक्रिया आरंभ होती है तो बहुत जिम्मेदारी और गंभीरता के साथ इसकी प्रारंभिक प्रक्रिया में भाग लिया जाता है मतदान की प्रक्रिया से इनको अलग करने का आदिवासी समाज स्वागत करता है। यह साबित करता है कि बहुत गंभीरता और संजीदगी के साथ निर्वाचन प्रक्रिया की कार्यवाही संपादित की जा रही है।

आदिवासी नेताओं संयुक्त बयान में कहा है कि ने कहा है कि मरवाही उपचुनाव में अमित जोगी और रिचा जोगी के निर्वाचन फॉर्म का निरस्त होना अपने आप में यह सिद्ध करता है कि लंबे समय से इनके परिवार के प्रति आदिवासी समाज, सामाजिक स्तर से लेकर न्यायालय तक संघर्षरत रहा है और अब ऐसा महसूस होता है कि शायद वास्तविकता सामने आ चुकी है और दूध का दूध और पानी का पानी हो चुका है।

आदिवासी नेताओं संयुक्त बयान में कहा है कि जोगी परिवार को लेकर आदिवासी होने को लेकर कई अटकलें लगातार चलती रही जिसको लेकर आदिवासी समाज में गहरी नाराजगी भी रही। भारतीय लोकतंत्र के निर्वाचन का यह महत्वपूर्ण आदेश अपने आप में यह सिद्ध करता है कि कौन अपने स्वार्थ के नाम पर जाति या धर्म करता है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का स्वास्थ्य संबंधी हाल जानने पहुंचे मेडिका अस्पताल, बेहतर चिकित्सा हेतु दिये निर्देश

शेयर करेशिक्षा मंत्री 28 सितंबर को कोरोना संक्रमित पाए गए थे संक्रमण के कारण उनका फेफड़ा काफी डैमेज हो गया है चेन्नई से आएंगे चिकित्सक छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  रांची 18 अक्टूबर 2020। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रविवार को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का स्वास्थ्य संबंधी हाल जानने मेडिका अस्पताल पहुंचे। मुख्यमंत्री ने […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं