‘देश अब लोकल फॉर ग्लोबल पर फोकस करें’, उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

देहरादून 08 नवंबर 2023। पीएम मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश को अब वोकल फॉर लोकल और लोकल फॉर ग्लोबल पर फोकस करना होगा। कार्यक्रम में बोलते हुए पीएमी ने कहा, ”पिछले कुछ सालों में भारत का विशेष विकास हुआ है। देश की एक आबादी ऐसी थी जो हर चीज से वंचित थी। सरकार की योजनाओं की वजह से सिर्फ 5 साल में 13 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर आ गए हैं। आज देश की उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। हमें ‘लोकल के लिए वोकल और ग्लोबल के लिए लोकल’ बनना होगा।” 

उन्होंने आगे कहा कि राज्य में बड़े विकास कार्यों ने हर निवेशक के लिए दरवाजे खोल दिये हैं। पीएम मोदी ने कहा कि, “आज उत्तराखंड में ग्रामीण सड़कों पर बहुत तेजी से काम चल रहा है। वो दिन दूर नहीं जब दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का सफर दो घंटे का होने वाला है। यहां रेल लाइन मजबूत होने वाली है। ये सब रास्ते हर निवेशक के लिए सुनहरे अवसर लेकर आए हैं। जो क्षेत्र विकास में पीछे रह गए थे उन्हें आगे लाया जा रहा है जिसका मतलब है कि उत्तराखंड में हर निवेशक को अधिकतम लाभ दिलाने की बेजोड़ क्षमता है।

‘तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है’
राज्य सशक्तिकरण का एक नया ब्रांड बनकर उभरने जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा, यहां प्रकृति, संस्कृति, विरासत, आयुर्वेद, योग जैसी संभावनाएं हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है और आप सभी को राज्य की इस विकास यात्रा से जुड़ने का एक बड़ा अवसर भी मिल रहा है। पीएम मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया, “देश के पीएम के रूप में मेरे तीसरे कार्यकाल में, भारत निश्चित रूप से दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में सूचीबद्ध होगा।” शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने से पहले, पीएम मोदी ने देहरादून में एक रोड शो किया और देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन स्थल पर एक प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया।

लखपति दीदी अभियान बनाने का एक विजन
पीएम मोदी ने कहा, “मेरे पास लखपति दीदी अभियान बनाने का एक विजन है जिसमें मैं आने वाले समय में 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाना चाहता हूं। यह मुश्किल है लेकिन यह समिट भी मदद करेगा। मैं सभी व्यवसायियों से भी कहना चाहता हूं कि वे जिलों में जाएं राज्य की और स्थानीय उत्पादों की पहचान करें। अब इस स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला, हमारी प्रणाली को मजबूत करने का समय है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अन्य देशों पर कम से कम निर्भर हों।” उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि संभावनाओं से भरपूर उत्तराखंड की धरती हर किसी के लिए निवेश के अनेक दरवाजे खोलने जा रही है।

‘वेड इन इंडिया’ आंदोलन शुरू होना चाहिए’
प्रधानमंत्री ने कार्यक्र में कहा, “उत्तराखंड वह राज्य है जहां आप सम्मान और विकास दोनों को एक साथ महसूस करते हैं। आज भारत विकास और विरासत के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है। आज आप देश में नीति-संचालित शासन देखेंगे। आकांक्षी भारत अस्थिरता नहीं चाहता। वह स्थिरता चाहता है।” हमने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में यह देखा है। उन्होंने यह भी कहा कि जैसे मेड इन इंडिया है, वैसे ही ‘वेड इन इंडिया’ आंदोलन शुरू होना चाहिए। पीएम ने कहा कि, “मैं खास तौर पर इस देश के अमीर लोगों से कहना चाहता हूं कि जब आप यहां शादी कर सकते हैं तो आप विदेश में शादी क्यों करते हैं? जैसे मेक इन इंडिया हो रहा है, वैसे ही ‘वेड इन इंडिया’ नाम से एक आंदोलन भी होना चाहिए।” 

Leave a Reply

Next Post

मराठा आरक्षण का समर्थन करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई, फडणवीस ने कही ये बात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 08 दिसंबर 2023। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में जालना में मराठा आरक्षण का समर्थन करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामले को वापस लेने की मांग पर आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जालना में पुलिस ने […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा