मिनरल से भरपूर है कद्दू की सब्जी : डिप्रेशन से लड़े, बुढ़ापे को भगाए

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

बिलासपुर। कद्दू एक गजब की सब्जी है. यह उन विशेष सब्जियों में से एक है जो शरीर को अंदर से स्वस्थ रखता है तो बाहर से निखारता भी है. कद्दू का नियमित सेवन करेंगे तो अवसाद से बचे रहेंगे. इसका सेवन बुढ़ापे के आने की स्पीड को भी कम कर देता है. इसे स्किन और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। कद्दू दुनिया की उन सब्जियों में से एक है, जिसे बेहद प्राचीन माना जाता है. यह पूरी दुनिया में उगता है और विभिन्न आहार और डिशेज के लिए उपयोग में लाया जाता है. यह वजनदार सब्जी है और पोषकता के मसले में भी खासी ‘वजनदार’ है. यह उन गिनी-चुनी सब्जियों में से एक है जो शरीर के अंदर के सिस्टम को तो स्मूद रखती है, साथ ही आपको बाहरी तौर पर खूबसूरत बनाने में भी कामयाब है, इसलिए डॉक्टर और डायटिशियन भोजन में कद्दू को शामिल करने की सलाह देते है।

कद्दू के सेवन के कुछ विशेष लाभ

1. फूड एक्सपर्ट मानते हैं कि कद्दू में विशेष प्रकार के विटामिन्स व मिनरल्स हैं जो शरीर के लिए बेहद गुणकारी हैं. इसमें कैलोरी व फैट न के बराबर होता है तो फाइबर, मैग्निशियम, आयरन, पोटेशियम, सल्फर, प्रोटीन कैल्शियम, सोडियम, कॉपर, विटामिन ए व सी पाया जाता है. जानी-मानी डायटिशियन अनीता लांबा के अनुसार अगर आपकी स्किन ऑयली है तो कद्दू का फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर स्किन में रुखापन है तो कद्दू की प्यूरी में शहद और दूध डालकर लगा लें, स्किन चमकने लगेगी. यह मुंहासों में भी लाभकारी है. खास बात यह है कि कद्दू में अल्फा-कैरोटीन, पोटेशियम और जिंक व अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं जो बाल उगाने और उन्हें स्वस्थ रखने में विशेष भूमिका निभाते हैं।

2. कद्दू का सेवन दिमाग के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है. असल में जीवन की कई झंझटों के अलावा शरीर में ट्रिप्टोफैन की कमी अक्सर अवसाद का कारण बन जाती है. कद्दू में एल-ट्रिप्टोफैन (मानसिक अवसाद में उपयोगी घटक) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो अवसाद और तनाव को कम करता है. एक रिसर्च ने माना है कि कद्दू एक प्राकृतिक अवसादरोधी सब्जी है, इसे नियमित खाने से नींद भी अच्छी आती है।

3. कद्दू का नियमित सेवन बुढ़ापा आने की गति को कम कर देता है. उसका कारण यह है कि इसका सेवन स्किन व बालों को स्वस्थ रखता है. इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर के चलते यह डाइजेशन को दुरुस्त रखता है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बनाए रखता है तो इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्निशियम हार्ट व मसल्स को स्मूद बनाए रखते हैं, साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में योगदान करते हैं. अगर अगर शरीर इतना अधिक ‘मजबूत’ हो जाएगा तो बुढ़ापे का समय आगे चला जाएगा।

4. आपको यह भी बता दें कि कद्दू में पाए जाने वाले विशेष मिनरल्स स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं और धमनियों को सख्त होने से बचाते हैं, जिससे हाई बीपी का खतरा कम रहेगा. इसका लाभ यह रहेगा कि हार्ट में समस्या नहीं आएगी. इसमें मौजूद विटामिन गठिया रोगों से भी शरीर को दूर रखते हैं. यह शरीर की विषाक्तता को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

कद्दू का इतिहास और सफर है दिलचस्प

कद्दू हजारों वर्षों से भारत में उगाया और खाया जा रहा है, इसके बावजूद यह विदेशी सब्जी है. लेखक व भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बिश्वजीत चौधरी ने अपनी पुस्तक ‘VEGETABLES’ में इसकी उत्पत्ति कई हजारों वर्ष पूर्व अमेरिका का उष्णबंधीय क्षेत्र माना है. वैसे आज से 3 हजार वर्ष पूर्व लिखे गए भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथ ‘चरकसंहिता’ में कद्दू (कूष्मांड) को क्षारयुक्त, मधुर अम्ल वाला और तीनों दोष (वात-पित्त-कफ) का नाशक बताया गया है.

Leave a Reply

Next Post

तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रत्याशियों का भाग्य स्ट्रांग रूम में कैद

शेयर करेअब 3 दिसंबर को काउंटिंग के दिन खुलेंगी ईवीएम छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   बिलासपुर 19 नवम्बर 2023। विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों का भाग्य स्ट्रांग रूम में कैद हो गया है। कोनी स्थित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में निर्मित स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीनें सुरक्षित रखकर रूम को सील कर दिया गया है। […]

You May Like

एसईसीएल मुख्यालय में खनिक दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया....|....निजी स्कूल फीस मामलाः दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के आदेश पर हाई कोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक....|....10 नक्सलियों के शव में से 8 की हुई शिनाख्त, पुलिस ने AK 47 सहित भारी मात्रा में हथियार....|....बच्चों को पोषण देने वाली मुहिम से जुड़े मनोज बाजपेयी, लोगों से की यह मार्मिक अपील....|....कॉमेडियन श्याम रंगीला वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव, बताई चुनावी रण में उतरने की वजह....|....सिद्धू मूसेवाला हत्या मामले में लॉरेंस, गोल्डी समेत 25 पर आरोप तय, पिता बोले-अब कुछ उम्मीद बंधी....|....शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने शहर में सुरक्षाबलों ने किया फ्लैग मार्च....|....हिंदी फ़िल्म "पॉलिटिकल वॉर" इंडी फिल्म्स वर्ल्ड डॉट कॉम पर होगी स्ट्रीम....|....लखनऊ के खिलाफ हार के बाद मुंबई के कप्तान हार्दिक को एक और बड़ा झटका, 24 लाख रुपये का जुर्माना लगा....|....भाजपा कुछ भी प्रचार-प्रसार कर ले, झूठ पर हमेशा भारी पड़ता है सच : सचिन पायलट