हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है गन्ने के रस या ताड़ के रस से बनाया जाने वाला काला गुड़

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 12 अक्टूबर 2023। आपने गुड़ तो बहुत खाया होगा, लेकिन क्या आपने काला गुड़ खाया है? मूल रूप से, काला गुड़ गन्ने के रस या ताड़ के रस से बनाया जाने वाला पारंपरिक गुड़ है। इस दौरान इसे न तो परिष्कृत किया जाता है और न ही संसाधित किया जाता है। फिर इसे काफी समय तक ऐसे ही रखा जाता है. यह जितना पुराना होता है, इसका रंग उतना ही गहरा होता जाता है। साथ ही इसकी पौष्टिकता भी बढ़ जाती है. जैसे लौह तत्व, पोटैशियम और इसके मूत्रवर्धक गुण। तो फिर इसका सेवन करने से कुछ बीमारियों से बचने में मदद मिलती है, जानिए कैसे और विस्तार से।

1. सूखी खांसी में काला गुड़ फायदेमंद होता है

सूखी खांसी में काला गुड़ खाना कई तरह से फायदेमंद होता है। दरअसल, सबसे पहले यह फेफड़ों की सूजन को कम करता है और फिर गले की खुजली से राहत दिलाता है। साथ ही यह एक प्रकार की गर्मी पैदा करता है जिससे आपको बार-बार सूखी खांसी नहीं होती है।

2. काले गुड़ में आयरन भरपूर मात्रा में होता है

काला गुड़ आयरन से भरपूर होता है। यह गुड़ उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो एनीमिया से पीड़ित हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और फिर एनीमिया के लक्षणों को कम करता है। जैसे बालों का झड़ना या कमज़ोर होना. इसलिए खासतौर पर महिलाओं को इस गुड़ का सेवन करना चाहिए।

3. काला गुड़ इम्यूनिटी बूस्टर है

काला गुड़ इम्यूनिटी बूस्टर गुणों से भरपूर होता है और शरीर को मौसमी संक्रामक बीमारियों से बचाता है। इस गुड़ की खास बात यह है कि यह एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। यह आपके फेफड़ों में सूजन को रोकता है और आपको संक्रमण से बचाता है और बदलते मौसम में सर्दी और खांसी के खतरे को कम करता है।

4. काला गुड़ हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आप काले गुड़ का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और उन्हें मजबूत बनाता है, जिससे आप लंबे समय तक हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं। तो इन सभी कारणों से आपको काले गुड़ का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

मोबाईल में पौर्न वीडियो देखने वाले भाजपा नेता कैंडी क्रश पर सवाल उठा रहे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 13 अक्टूबर 2023। भाजपा के प्रेस वार्ता पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि जिस भाजपा के नेता मोबाईल पर पौर्न वीडियो देखते है वो भाजपा किस मुंह से कैंडी क्रश गेम पर सवाल उठा रहे है। […]

You May Like

यदि पाकिस्तान से इतना प्यार है तो वहां से चुनाव लड़ें: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का कांग्रेस पर कटाक्ष....|....दिल्ली में नाबालिगों की चाकू से गोदकर हत्या, कुछ दिन पहले थप्पड़ मारने को लेकर हुआ था विवाद....|....मातम में बदली बच्चे के मुंडन की खुशियां, बाउंड्रीवॉल से टकराकर पलटी कार , 6 लोगों की दर्दनाक मौत.......|....दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान से तबाही जैसा मंजर, कई जगह उखड़े पेड़, इमारतों को भी नुकसान; दो की मौत....|....मां को मारी गोली, पत्नी की हथौड़े से ली जान, तीन बच्चों को छत से फेंका; पांच कत्ल कर खुद ने दी जान....|....'आतंकियों को सबक सिखाने के बजाय आतंकी संगठनों के साथ बैठकें करते थे', पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला....|....सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल