राज्यसभा ने कहा- इसरो ने स्वर्णिम अक्षरों से लिखी देश की गौरव गाथा, हर चुनौती को हल करने में समर्थ भारत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 21 सितम्बर 2023। राज्यसभा ने चंद्रयान-3 अभियान की सफलता के लिए भारतीय वैज्ञानिकों खासकर महिलाओं को बधाई देने का प्रस्ताव बुधवार को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। ‘भारत की गौरवशाली अंतरिक्ष यात्रा चंद्रयान-3’ की सफल सॉफ्ट लैंडिंग विषय पर उच्च सदन में सात घंटे से अधिक समय तक चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष की अनंत ऊंचाइयों में भारत की गौरव गाथा को स्वर्णिम अक्षरों से लिखा है। चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 की सफलता साबित करती है कि देश बड़ी-बड़ी चुनौतियों का सामना करने और उनका समाधान देने में सक्षम है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, चंद्रयान-3 की सफलता का भारत के औद्योगिक व तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र पर बड़ा असर पड़ेगा।

वहीं, विपक्षी सांसदों ने वैज्ञानिकों के वेतन में वृद्धि की मांग करते हुए अनुसंधान पर कम खर्च को लेकर सरकार की आलोचना की। माकपा के वी सिवादासन ने कहा, सरकारी फंडिंग की कमी के कारण कुछ वर्षों में अंतरिक्ष मिशन लॉन्च की संख्या में कमी आई है। विज्ञान व प्रौद्योगिकी पर भारत का खर्च मात्र 0.7% है, जबकि दक्षिण कोरिया, अमेरिका और चीन जैसे देश कहीं अधिक खर्च करते हैं। निर्दलीय सांसद कपिल सिब्बल ने कहा आप चांद तक पहुंच सकते हैं, लेकिन आपको जमीन पर लोगों की देखभाल करने की जरूरत है।

एक व्यक्ति की उपलब्धि नहीं
कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने  केंद्र सरकार पर 1960 के दशक के बाद से अंतरिक्ष क्षेत्र में हासिल मील के पत्थर को मिटाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। रमेश ने कहा, भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम को विकास के एक साधन के रूप में देखा जाना चाहिए, न कि सशक्त राष्ट्रवाद के एक साधन के रूप में।

कांग्रेस के कारण लगे 75 साल
केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधा। कहा, आपने अंतरिक्ष विभाग को गोपनीयता के पर्दे के पीछे रखा था। आम आदमी एवं मीडिया को श्रीहरिकोटा में झांकने की भी अनुमति नहीं थी। कांग्रेस ने उद्योगों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी। इससे प्रगति रुक गई और हमें 75 वर्ष लग गए, जहां हम अब पहुंच पाए हैं।

Leave a Reply

Next Post

वोट के बदले रिश्वत: माननीयों को छूट पर अब सात जजों की पीठ करेगी फैसला, पूर्व पीएम नरसिंह राव से जुड़ा है मामला

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 21 सितम्बर 2023। पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव से जुड़े बहुचर्चित कैश फॉर वोट (जेएमएम घूसकांड) मामले में पांच-जजों की संविधान पीठ के फैसले के 25 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इसे सात सदस्यीय संविधान पीठ को रेफर कर दिया। 1998 के […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार