परियोजनाओं को लेकर गडकरी ने दिए निर्देश- बोले, योजनाओं में देरी तो अधिकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 05 सितम्बर 2023। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) व राष्ट्रीय राजमार्ग एंड अवसंरचना विकास निगम लि. (एनएचआईडीसीएल) समेत अपने मंत्रालय के अधिकारियों को तत्काल कार्यान्वयन के लिए तीन लाख करोड़ रुपये तक की परियोजनाओं का रूपरेखा बनाने का निर्देश दिया है। गडकरी ने अधिकारियों को योजनाओं के कार्यान्वयन और उनसे जुड़े मुद्दों से निपटने में किसी भी तरह की देरी होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। कहा, परियोजनाओं को मंजूरी दें और उन्हें तुरंत शुरू करने का प्रयास करें ताकि वार्षिक योजना पर कम बोझ पड़े। अगर काम नहीं हुआ तो मैं कार्रवाई करूंगा। उन्होंने सोमवार को मंत्रालय के क्षेत्रीय अधिकारियों के प्रदर्शन के साथ परियोजनाओं की समीक्षा के बाद ये निर्देश दिए। दिल्ली के लाल किले की तर्ज पर अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की  ऐतिहासिक धरोहरों का सरंक्षण कॉर्पोरेट घराने कर सकेंगे। केंद्र सरकार के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ‘एडॉप्ट ए हेरीटेज 2.0’ योजना को मंजूरी दे दी है। इसका मकसद भारत की सभ्यता, संस्कृति की हजारों साल पुरानी विरासत की गवाह एतिहासिक धरोहरों को संरक्षण देना है। यह कॉर्पोरेट घराने इन धरोहरों का बिना छेड़छाड़ एएसआई की अनुमति से नया जीवन देंगे। फिलहाल एएसआई के पास 3697 ऐतिहासिक धरोहर हैं। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से इस योजना को शुरू किया। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक धराहरों के संरक्षण में कॉरपोरेट हितधारक सहयोग दें। ‘विरासत भी, विकास भी’ की दूरदृष्टि साकार करने को संस्थाओं को आगे आना चाहिए।

बीआरएस विधायक के अयोग्यता आदेश राजपत्र में प्रकाशित करें : चुनाव आयोग
भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि तेलंगाना हाईकोर्ट के उस आदेश को जिसमें सत्तारूढ़ बीआरएस विधायक बी कृष्ण मोहन रेड्डी के चुनाव को रद्द घोषित किया गया था, तेलंगाना राज्य के राजपत्र के अगले अंक में प्रकाशित किया जाए। हाईकोर्ट के इस आदेश में पराजित उम्मीदवार डीके अरुणा को निर्वाचित विधायक घोषित किया गया था। इस संबंध में चुनाव आयोग ने तेलंगाना के मुख्य सचिव, विधानसभा सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजा। उच्च न्यायालय ने 24 अगस्त को कृष्ण मोहन रेड्डी का चुनाव रद्द घोषित कर दिया था। 

ओडिशा में हॉकी के पूर्व कप्तान प्रबोध टिर्की कांग्रेस में शामिल
भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान प्रबोध टिर्की सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। टिर्की ने आदिवासी बहुल सुंदरगढ़ जिले की तलसारा सीट से अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई। टिर्की ने कहा कि वह राहुल गांधी के काम से काफी प्रभावित हुए हैं। इसी वजह से उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने का फैसला लिया। टिर्की ने साल 2000 में जूनियर एशिया कप से हॉकी में पदार्पण किया था। उन्होंने 135 अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा लिया।

इंडिगो के विमान में तकनीकी खराबी भुवनेश्वर में कराई आपात लैंडिंग
दिल्ली जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को तकनीकी खराबी के कारण सोमवार को ओडिशा में भुवनेश्वर हवाईअड्डे पर आपात लैंडिंग करानी पड़ी। अधिकारी ने बताया कि विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। विमान को बीजू पटनायक हवाईअड्डे से उड़ान भरने के 40 मिनट बाद उतारना पड़ा। संदेह है कि विमान से पक्षी टकराने से तकनीकी समस्या आई।

शिक्षिका ने मुस्लिम छात्रों से कहा पाकिस्तान जाओ, हुआ तबादला
कर्नाटक के एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका का दो मुस्लिम छात्रों को पाकिस्तान जाने के लिए कहने के बाद तबादला कर दिया गया। कर्नाटक स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने शिक्षिका के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक, मंजुला देवी, शिवमोगा में उर्दू सरकारी उच्च प्रा.वि. में पढ़ाती हैं। शिक्षिका पर आरोप है कि उन्होंने पांचवीं कक्षा के कुछ छात्रों को कक्षा में शोर मचाने पर डांटते हुए पाकिस्तान जाने के लिए कहा था।

आईसीआईसीआई बैंक से संपत्ति के दस्तावेज गुम, 25 लाख का जुर्माना
राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) ने आईसीआईसीआई बैंक को एक शिकायतकर्ता की संपत्ति के मूल दस्तावेज खोने पर 25 लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया है। दस्तावेज आवास ऋण लेने के लिए बैंक में जमा कराए गए थे। पीठासीन सदस्य सुभाष चंद्रा सेवाओं में कमी के लिए मुआवजे की मांग वाली शिकायत पर सुनवाई कर रहे थे।

उदय कोटक के उत्तराधिकारी की दौड़ में दो लोग
कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी एवं सीईओ पद से संस्थापक उदय कोटक के अलग होने के बाद कंपनी के दो पूर्णकालिक निदेशक केवीएस मणियन एवं शांति एकंबरम इस शीर्ष पद की दौड़ में शामिल हैं। कोटक ने कार्यकाल खत्म होने से चार माह पहले ही एक सितंबर को कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी एवं सीईओ का पद छोड़ दिया है। अब वह बैंक के गैर-कार्यकारी निदेशक बन गए हैं। बैंक में उनका 26% हिस्सा है।

बिजली खपत अगस्त में 16 फीसदी बढ़ी
देश में बिजली खपत अगस्त में सालाना आधार पर 16 फीसदी से अधिक बढ़कर 151.66 अरब यूनिट पहुंच गई। उमस भरे मौसम में एसी के अधिक इस्तेमाल से खपत बढ़ी है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में अधिकतम बिजली मांग 236.59 गीगावाट पहुंच गई।

2024-25 का बजट बनाने की प्रक्रिया शुरू
वित्त मंत्रालय ने 2024-25 के लिए अंतरिम बजट बनाने की प्रक्रिया मंत्रालयों से खर्च का ब्योरा मंगाने के साथ शुरू कर दी है। लोकसभा चुनावों को देखते हुए इस बार अंतरिम बजट ही पेश होगा। पूर्ण बजट चुनावों के बाद बनी नई सरकार पेश करेगी।

Leave a Reply

Next Post

'टीचर्स के अटूट समर्पण को सलाम'...शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 05 सितम्बर 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर मंगलवार को राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों के योगदान को सलाम किया और पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की। 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार