रेजेनऑर्थोस्पोर्ट सेमिनार पुनर्योजी आर्थोपेडिक देखभाल पर सेमिनार का आयोजन

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 06 जुलाई 2023। पुनर्योजी आर्थोपेडिक क्लीनिकों के अग्रणी नेटवर्क, रेजेनऑर्थोस्पोर्ट ने आर्थोपेडिक देखभाल में क्रांति लाने पर एक इंटरैक्टिव सेमिनार आयोजित किया। विषय था ‘कैसे नई गैर-सर्जिकल प्रौद्योगिकियां पारंपरिक सर्जरी के बेहतर विकल्प हैं’, इसकी अध्यक्षता डॉ. वेंकटेश मोव्वा ने की।  रेजेनऑर्थोस्पोर्ट की स्थापना भारत में स्पोर्ट्स मेडिसिन के एमडी डॉ. वेंकटेश मोव्वा द्वारा देश के लोगों के लिए अत्याधुनिक तकनीक लाने के दृष्टिकोण से की गई थी। पिछले आठ वर्षों में, क्लिनिक ने मरीजों के लिए जबरदस्त परिणाम देखे हैं और इसके संस्थापकों का मानना ​​है कि पुनर्योजी आर्थोपेडिक्स का भविष्य मरीजों के जीवन को बेहतर बनाने में खेल परिवर्तक होगा।  डॉ. मोव्वा ने कार्यक्रम में बताया कि कैसे आर्थोपेडिक्स एक नए युग में प्रवेश कर रहा है, जिसमें पारंपरिक संयुक्त प्रतिस्थापन से पुनर्जनन की ओर एक आदर्श बदलाव शामिल है। मानव शरीर में प्राकृतिक उपचार क्षमता होती है, लेकिन उचित अनुसंधान और प्रौद्योगिकी की कमी के कारण अक्सर जोड़ों को काटने और बदलने के लिए आक्रामक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है। लेकिन, पुनर्योजी चिकित्सा में प्रगति के साथ, जैसे कि प्लेटलेट-रिच प्लाज़्मा (पीआरपी), बोन मैरो एस्पिरेट कॉन्संट्रेट (बीएमएसी), अन्य सेल थेरेपी और नई तकनीकों के साथ, हमारा शरीर अब क्षतिग्रस्त मस्कुलोस्केलेटल ऊतकों को ठीक कर सकता है, मरम्मत कर सकता है और पुनर्जीवित कर सकता है।

    डॉ. मोव्वा ने चर्चा की कि कैसे पश्चिमी दुनिया में पुनर्योजी चिकित्सा तेजी से प्रमुख सर्जरी की जगह ले रही है। उन्होंने कहा, “भारत में इन गैर-सर्जिकल तकनीकों को पेश करना हमारे लिए बहुत खुशी की बात है। वर्षों से, हम भारतीय आबादी का इलाज करने और उत्कृष्ट नैदानिक ​​​​परिणाम प्राप्त करने में अग्रणी रहे हैं। एसीएल टियर, डिस्क (रीढ़ की हड्डी) की चोटें, ओसीडी, लैब्रम और मेनिस्कस टियर और एवीएन जैसी स्थितियां, जिनके बारे में पहले माना जाता था कि सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, अब इन जैविक तरीकों के माध्यम से गैर-सर्जिकल तरीके से सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है।  डॉ. मोव्वा ने यह भी कहा कि, नई बायोमेडिकल प्रगति के साथ, चिकित्सकों, स्वास्थ्य देखभाल अधिकारियों और सरकारी निकायों के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि ये उपचार मरीजों को नैतिक और सुरक्षित रूप से पेश किए जाएं। उन्होंने कहा कि रेजेनऑर्थोस्पोर्ट को इन उपचारों को सुरक्षित रूप से प्रदान करने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और सरकारी अधिकारियों से सभी आवश्यक अनुपालन प्राप्त हैं।

    डॉ. मोव्वा ने कहा “इस आशाजनक क्षेत्र में भविष्य के प्रोटोकॉल पर अनुसंधान और विकास अनिवार्य है और हम भारत में पुनर्योजी ऑर्थोपेडिक्स को आगे बढ़ाने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य पश्चिमी दुनिया के बराबर होना और वैश्विक नेता बनने के अवसर का लाभ उठाना है।

Leave a Reply

Next Post

मानसून सत्र: सरकार ने इस दिन बुलाई सर्वदलीय बैठक; मणिपुर को लेकर आज संसदीय समिति की मीटिंग से विपक्ष का वॉकआउट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 06 जुलाई 2023। संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू हो रहा है। संसद का सत्र सही तरीके से चल सके इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 19 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। वहीं, मणिपुर पर चर्चा की मांग खारिज […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार