ट्रिपल ट्रेन हादसा: क्या अंग्रेजों की गलती के कारण ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई: US में राहुल गांधी ने भाजपा पर साधा निशाना

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 05 जून 2023। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को ओडिशा ट्रिपल ट्रेन हादसे को लेकर केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि वह एकमात्र विचारधारा का समर्थन करती है, जो वास्तविकता को स्वीकार नहीं करने के बहाने बनाती है। दो ट्रेनों और एक मालगाड़ी की भयानक टक्कर और पटरी से उतर जाने से 288 यात्रियों की जान चली गई और 1,000 से अधिक घायल हो गए। अमेरिका की अपनी मौजूदा यात्रा के तहत न्यूयार्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राहुल ने सोमवार को कहा कि जब केंद्र में कांग्रेस सत्ता में थी, तब इसी तरह की ट्रेन त्रासदी के मद्देनजर रेलवे के तत्कालीन प्रभारी मंत्री के पास नैतिकता थी। जिम्मेदारी और इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस ने यह नहीं कहा कि अंग्रेजों की गलती के कारण ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। 

भाजपा की आदत, वह अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करती
कांग्रेस मंत्री (उस समय रेल मंत्रालय के प्रभारी) ने कहा, ‘यह मेरा है जिम्मेदारी है और मैं इस्तीफा दे रहा हूं।’ राहुल ने आगे दावा किया कि भाजपा की आदत है कि वह अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करती है और सवाल पूछने पर दोष कांग्रेस पर मढ़ देती है। कांग्रेस नेता ने कहा, “आप उनसे (भाजपा) कुछ भी पूछिए, वे पीछे मुड़कर देखेंगे और दोष मढ़ देंगे। उनसे पूछें कि ओडिशा ट्रेन दुर्घटना कैसे हुई। वे बात करेंगे कि कांग्रेस ने 50 साल पहले क्या किया था।”

270+ मौतों के बाद भी कोई जवाबदेही नहीं 
ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और ओडिशा के बालासोर जिले के बहनागा बाजार स्टेशन पर तीन अलग-अलग पटरियों पर मालगाड़ी शामिल थी। इससे पहले, रविवार को राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बालासोर ट्रेन हादसे के आलोक में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से तुरंत इस्तीफा मांगना चाहिए। केंद्र सरकार पर अपना हमला तेज करते हुए उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ”270+ मौतों के बाद भी कोई जवाबदेही नहीं है. रेल मंत्री का इस्तीफा!” कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी ओडिशा में ट्रिपल ट्रेन त्रासदी के मद्देनजर रेल मंत्री के इस्तीफे की मांग की।

अश्विनी वैष्णव को जरा भी शर्म है
सिंह ने शुक्रवार शाम को हुई इस भयावह घटना पर दुख व्यक्त करते हुए संवाददाताओं से कहा, ”रेल मंत्री के बार-बार कहने के बाद ऐसी घटना कैसे हो सकती है कि सिस्टम फुलप्रूफ है और कभी कोई गंभीर दुर्घटना नहीं हो सकती. वह (अश्विनी वैष्णव) एक ओडिशा कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी जहां यह त्रासदी हुई थी। इसी तरह की दुर्घटना के मद्देनजर लाल बहादुर शास्त्री के रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देने की एक मिसाल है। ” “हम पीएम मोदी के मंत्रिमंडल से इसकी उम्मीद नहीं करते हैं। यदि वह (अश्विनी वैष्णव) को जरा भी शर्म है, उन्हें तुरंत पद छोड़ देना चाहिए। शनिवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी रेल मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि बालासोर हादसे में लोगों की मौत की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्हें “इस्तीफा दे देना चाहिए”। कांग्रेस नेता ने कहा, “घटना से पूरा देश दुखी है। क्या उनमें कोई नैतिकता है या नहीं? नैतिकता पर इतना बड़ा दावा करने वाली भाजपा को मंत्री से इस्तीफा देने के लिए कहना चाहिए।”

लोगों की मौत पर राजनीति करने का समय नहीं
बिना किसी का नाम लिए छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा, ‘जिम्मेदारी की बात करने वाली बीजेपी को इस भीषण ट्रेन हादसे के बाद अपने मंत्री से इस्तीफा मांगना चाहिए. एक गलत ट्रैक, दूसरी ट्रेन से 400 मीटर की दूरी पर यह अपने आप रुक जाता है। तो यह व्यवस्था अपने राज्य में इस दुर्घटना को क्यों नहीं रोक पाई? चूंकि हमारे रेल मंत्री ओडिशा से हैं, इसलिए जिम्मेदारी लेने की जिम्मेदारी उन पर है बघेल ने कहा कि इतनी बड़ी घटना के लिए और अपना इस्तीफा सौंप दिया। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि वह ऐसा करेंगे या नहीं। बघेल ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए दुर्घटना में हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। बालासोर दुर्घटना के मद्देनजर रेल मंत्री को बर्खास्त करने की मांग के बीच विपक्षी नेताओं पर पलटवार करते हुए भाजपा ने कहा कि यह लोगों की मौत पर राजनीति करने का समय नहीं है।  

Leave a Reply

Next Post

'जवाबदेही तय करने से ध्यान न भटकाए सरकार', ओडिशा रेल हादसे पर खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्ठी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 05 जून 2023। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को केंद्र सरकार पर बालासोर रेल हादसे को लेकर जवाबदेही तय करने के किसी भी प्रयास को नाकाम करने एवं ध्यान भटकाने के खिलाफ आगाह करते हुए कहा कि इस दुर्घटना के सभी पहलुओं की […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं