यूपी से कश्मीर तक जुमे की नमाज के बाद हिंसा, प्रयागराज में तीन घंटे बवाल, दिल्ली-महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में हंगामा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली/ लखनऊ 11 जून 2022। भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा व नवीन जिंदल की विवादित टिप्पणियों को लेकर यूपी और जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई। जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाना पड़ा है। वहीं, झारखंड की राजधानी रांची में उपद्रवियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हवा में गोली चलानी पड़ी। प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद अटाला में जुटी हजारों की भीड़ ने तीन घंटे तक उपद्रव किया। प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी, तो कई जगह तोड़फोड़ हुई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर बम भी फेंके। इस दौरान कई पुलिसवाले जख्मी भी हो गए। वहीं, सहारनपुर, फिरोजाबाद, मुरादाबाद और देवबंद में भी जुमे की नमाज के बाद भीड़ ने जुलूस निकालकर नारेबाजी व प्रदर्शन किया।

मुरादाबाद में हुए प्रदर्शन में बच्चों के शामिल होने की भी खबर है। प्रदेश में 136 लोग हिरासत में लिए गए हैं। कानपुर में पिछले जुमे को हुई हिंसा के बाद सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए थे जिसके कारण वहां कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।

दूसरी ओर, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र व तेलंगाना में भी तनाव रहा। हैदराबाद की अजीजिया मस्जिद के बाहर भी करीब 200 नमाजियों ने नारेबाजी की। वहीं, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल व पंजाब के कई इलाकों से भी प्रदर्शन की खबर है।

पीएसी की गाड़ी समेत आठ वाहन फूंके
प्रयागराज में भीड़ ने पुलिस पर पत्थरबाजी के साथ बमबाजी और आगजनी की। न सिर्फ पुलिस प्रशासन की दर्जनों गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई, बल्कि पीएसी की गाड़ी समेत आठ वाहन फूंक दिए गए। हमले में आईजी समेत 18 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। इसके बाद पुलिस व आरएएफ ने लाठीचार्ज कर उपद्रवियों को खदेड़ा।  

  • सहारनपुर : हजारों लोगों ने जामा मस्जिद से घंटाघर तक जुलूस निकाला। इस दौरान पथराव में एक सिपाही और दो दुकानदार घायल हो गए।  
  • फिरोजाबाद : युवक नारे लगाते हुए हाजीपुरा से नालंबद चौराहे तक पहुंचे। यहां पुलिस ने रोक लिया। 
  • मुरादाबाद : मुगलपुरा थानाक्षेत्र में बच्चों-युवकों की टोली ने जामा मस्जिद चौराहे से ईदगाह चौराहे तक कई चक्कर लगाए। पुलिस ने इन्हें तितर-बितर किया। 
  • हाथरस : सिकंदराराऊ के कस्बा पुरदिलनगर में लोगों ने पथराव किया। अमरोहा में पुलिस ने लाठियां भांजकर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया।

कई अन्य शहरों में भी असर
अलीगढ़, कासगंज, एटा, मैनपुरी, बदायूं, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, संभल, रामपुर, सिद्धार्थनगर में कुछ जगह लोगों ने प्रदर्शन भी किया।
कानून व्यवस्था से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे : योगी
गुंडा तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। कानून व्यवस्था से खिलवाड़ किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। -योगी आदित्यनाथ

तोड़फोड़ करने वाले चिह्नित कर लिए गए हैं। जिन सरकारी, निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है, उसकी वसूली की जाएगी। गैंगस्टर एक्ट के तहत संपत्तियां भी जब्त की जाएंगी। -प्रशांत कुमार, एडीजी, कानून-व्यवस्था

रांची में कर्फ्यू, डोडा-किश्तवाड़ में दूसरे दिन भी सख्ती, इंटरनेट बंद

  • रांची में मुख्य मार्ग पर हनुमान मंदिर के निकट पथराव में कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने हवा में गोलियां चलाईं। कर्फ्यू लगा और इंटरनेट बंद।
  • कर्नाटक के बेलगावी में मस्जिद के निकट नूपुर शर्मा के पुतले को फांसी लगाई। पुलिस ने मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
  • महाराष्ट्र के ठाणे, औरंगाबाद, सोलापुर, नंदूरबाड़, परभणी, बीड, लातूर, भंडारा, चंद्रपुर और पुणे में प्रदर्शन हुए। पनवेल में 3000 प्रदर्शनकारियों ने जुलूस निकाला। इसमें 1000 के करीब महिलाएं थीं। 
  • जम्मू-कश्मीर के डोडा व किश्तवाड़ में कर्फ्यू लगाया गया। श्रीनगर के साथ ही भद्रवाह-किश्तवाड़ में मोबाइल इंटरनेट ठप कर दिया गया है। भारी फोर्स तैनात।
  • बांग्लादेश में भी प्रदर्शन : ढाका समेत कई शहरों में भी विरोध प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारी मांग कर रहे थे कि बांग्लादेश की सरकार इन टिप्पणियों की निंदा करने के साथ भारतीय उत्पादों का बहिष्कार करे।

Leave a Reply

Next Post

PAK vs WI: जो सचिन-पोंटिंग पूरे करियर में न कर सके वो बाबर आजम ने कर दिखाया, दूसरे वनडे में बनाया ये बड़ा रिकार्ड

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 11 जून 2022। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मैच में पाकिस्तान ने विंडीज को 120 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने कप्तान बाबर […]

You May Like

पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में....|....प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर अंदर घुसे, कई घायल....|....सिम्स अस्पताल को मिली एक और बड़ी कामयाबी....|....सीएम विष्णुदेव साय ने प्रियंका गांधी पर बोला हमला: कहा- आसानी से नहीं जाएगी 70 सालों से झूठ बोलने की बीमारी....|....रायपुर के पास शालीमार एक्सप्रेस के एसी कोच में गिरा बिजली खंभा: यात्री का कटा हाथ, नाबालिग के आंख में आई चोट....|....सीएसके के बाहर होने के बाद खुद पर गुस्सा करते दिखे एमएस धोनी....|....मोदी ने 10 साल में छोटे व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया, गलत जीएसटी लागू करने से कई व्यापार खत्म हो गए : राहुल गांधी....|....'कांग्रेस और जेएमएम जैसे दलों को सिर्फ अपने भ्रष्टाचार से मतलब है', जमशेदपुर रैली से पीएम मोदी का हमला....|....​"पीएम मोदी खत्म हो गए हैं, इसलिए बार-बार बिहार आ रहे", प्रधानमंत्री के बिहार दौरे पर लालू यादव का तंज....|....प्रियंका गांधी ने रायबरेली में विभिन्न पवित्र स्थानों का किया दर्शन, भाई की सफलता के लिए की मांगी दुआ