स्टेट हाइवे की पतली सड़क में लगभग तेरह वर्ष से खड़े 16 उच्च स्तरीय पुल आज तक सड़क चौरीकरण नही हो पाने के लिए किसकी सत्ता जिम्मेदार !

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

जनकपुर तक नही बल्कि कठोतिया से केल्हारी तक के सड़क चौरीकरण का प्रस्ताव मांग के अनुसार अनुपूरक बजट में प्रस्तुत हो सकेगा।

साजिद खान/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

कोरिया (छत्तीसगढ़) – वर्ष 2006-07 में उत्तर- दक्षिण कारिडोर योजना के तहत सेतू निगम सरगुजा संभाग ने निर्माता उत्तम कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा कठोतिया तिराहा से जनकपुर मार्ग के लिए आवागमन के बीच में पडने वाली नदियों व नालों में पूर्व में निर्मित पुराने रपटों व पुराने सिंगल मार्ग वाले पुलों को हटाकर लगभग 16 उच्च स्तरीय सेतू (पुल) निर्मित कर दिए गए थे। यह अलग विषय है कि पूर्व में इन लगभग 16 पुलों के टेंडर प्रक्रिया को एल-1 और एल-2 में सिमटा कर व पुलों के निर्मितीकरण में अनियमितता बरती गई थी। जो आज से लगभग 13 से 14 वर्ष बीत रहे हैं। उच्च स्तरीय (दो लाइन) के सेतू निर्मित हो जाने व कई बार रिपेयरिंग होने के बावजूद भी इस मार्ग में अब तक दो लाइन की सडक का निर्मित नही हो पाना उच्चाधिकारियों की उदासीनता को दर्शाता है। जहां लगभग 13-14 वर्षों मेें अब तक करोड़ो रूपए इस महत्वपूर्ण कार्य को छोड़कर अन्य कार्यों में खर्च कर दिए गए होंगे। तथाकथित रूप से तो यही कहा जाता है कि विकास एक सतत् प्रकिया है। क्या किसी प्रतिनिधी द्वारा मांग की जाएगी तभी किसी निर्माण कार्य के लिए शासन द्वारा तवोज्जोह दिया जाएगा ? वर्षों पुरानी लोक निर्माण विभाग की इस सिंगल सडक पर 13 वर्षों से निर्मित उच्च स्तरीय पुल विभाग के उच्चाधिकारियों को नजर नही आते रहे। इन 13 वर्षों में लोक निर्माण विभाग ने इस सडक के पेंच रिपेरिंग में जरूर दिलचस्पी ली है कहा जा सकता है। जबकि अब उत्तर- दक्षिण कारिडोर नामक यह मार्ग विकास का रूप लेकर स्टेट हाइवे कहलाने लगा है। यदि अधिकारी चाहते तो दो लाइन के निर्मित उच्च स्तरीय सेतूओं देखकर बीते इन 13- 14 वर्षों में दो लाइन वाली सडक (चौरीकरण) का प्रारूप कब का तैयार करवा कर क्या निर्मित नही करवा सकते थेे ? एक सवाल यह भी उठता है कि भविष्य में निर्मित होने वाली इस दो लाइन के विस्तारीकरण मार्ग में पड़ने वाले खड़े वृक्षों के लिए लोक निर्माण विभाग ने वन विभाग से अब तक अनापत्ति की प्रकिया की है !                      

 वैसे लोक निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भरतपुर-सोनहत क्षेत्र के विधायक ने कठोतिया से लेकर केल्हारी तक के लिए कंक्रीट शोल्डर/ चौरीकरण कार्य को वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक बजट में शामिल करने की मांग रखी है। भरतपुर-सोनहत विधायक ने प्रमुख अभियंता रायपुर लोक निर्माण विभाग को दिनांक 30/09/2021 को भेजे पत्र में कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कठोतिया से केल्हारी सडक मार्ग विकासखंड मनेन्द्रगढ़ , जिला कोरिया की अति महत्वपूर्ण सड़क मार्ग है। उक्त सड़क तहसील केल्हारी व मनेन्द्रगढ़ की मुख्य सडक में से भी एक है, इस सडक से विकासखंड भरतपुर, केल्हारी व मनेन्द्रगढ़ के लोग जिला मुख्यालय बैकुंठपुर आना जाना करते हैं। उक्त सडक सिंगल रोड होने के कारण सडक के किनारे बरसात के दिनों में गड्ढे हो जाते हैं और आए दिन सडक दुर्घटना जैसी घटना होती रहती है। जिसके कारण अति महत्वपूर्ण सड़क मार्ग कठोतिया से केल्हारी लंबाई 40 किमी कंक्रीट शोल्डर/चौरीकरण कार्य को वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक बजट में शामिल किया जाए।           

तत्पश्चात जब जागो तब सबेरा की तर्ज पर कार्यपालन अभियंता मनेन्द्रगढ़ के द्वारा उपरोक्त विषयांतर्गत संदर्भित पत्र से प्राप्त निर्देशानुसार वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक बजट में शामिल करने हेतू प्रस्तावित मद 42/5054-03-337-0102-(3710)(राज्यों के राजमार्ग) में कठोतिया से केल्हारी तक कंक्रीट शोल्डर/ चौरीकरण की लागत लाख रूपए 1100.00 लंबाई 40 किमी का प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव तैयार कर अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण को अम्बिकापुर को पत्र दिनांक 12/10/2021 को संप्रेषित किया गया।

Leave a Reply

Next Post

कलेक्टर की तालिमी टानिक कोरिया के बच्चों को कर रही प्रेरित

शेयर करेकिसी स्कूल में आपबीती साझा करके तो किसी स्कूल में गणितीय सवाल हल करवा करके दे रहे हैं प्रेरणा साजिद खान/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   कोरिया (छत्तीसगढ़) 03 फरवरी 2022। – हाल ही में जिलें में नव पदस्थ हुए कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बीेते गुरूवार 28 तारिख को सोनहत ब्लाक के […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे