कोरियॉग्रफर सरोज खान का मुंबई में निधन, आखिरी गाना भी माधुरी के लिए किया था कोरियॉग्राफ

शेयर करे

मुंबई 03/07/2020 कोरियॉग्रफर सरोज खान का मुंबई में निधन हो गया जिसके बाद पूरा बॉलिवुड एक बार फिर शोक में डूब गया है। सरोज के निधन से शायद सबसे ज्यादा माधुरी दीक्षित दुखी होंगी। दरअसल अपने पूरे करियर में माधुरी दीक्षित और सरोज खान हमेशा एक दूसरे के पूरक बने रहे।

बॉलिवुड की दिग्गज कोरियॉग्रफर सरोज खान का शुक्रवार को मुंबई में कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। सरोज खान 71 साल की थीं और पिछले कुछ दिनों से बीमार थीं। बॉलिवुड में मात्र 3 साल की उम्र में एक डांसर के तौर पर करियर शुरू करने वाली सरोज खान ने 1974 में कोरियॉग्रफर के तौर पर करियर शुरू किया था। सरोज खान ने अपने 40 साल से अधिक के करियर में 2000 से ज्यादा बॉलिवुड गानों को कोरियोग्राफ किया था। यूं तो सरोज खान ने बॉलिवुड की कई बड़ी ऐक्ट्रेसेस के करियर में अहम भूमिका निभाई थी लेकिन माधुरी दीक्षित के साथ उनकी एक खास बॉन्डिंग थी। माधुरी भी सरोज को अपना गुरु मानती रही हैं।

सरोज खान की मौत पर बेहद दुखी हैं माधुरी

https://www.instagram.com/p/CCKsrQRnEHL/?utm_source=ig_web_copy_link

माधुरी दीक्षित ने अपने करियर के शुरुआती दौर में ही सरोज खान के साथ काम करना शुरू कर दिया था जो अभी तक जारी रहा। अपनी फेवरिट कोरियॉग्रफर की मौत की खबर सुनकर माधुरी भी बेहद दुखी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर दुख जताते हुए लिखा, ‘मैं अपनी दोस्त और गुरु सरोज खान के निधन की खबर से टूट गई हूं। मुझे मेरे डांस में इतनी ऊंचाई में पहुंचने की मदद करने के लिए आपकी हमेशा आभारी रहूंगी। दुनिया ने आज एक बेहद टैलेंटेड व्यक्ति को खो दिया। मैं आपको मिस करूंगी। परिवार को मेरी संवेदनाए।

माधुरी के पहले हिट गाने में सरोज खान का था अहम रोल

माधुरी दीक्षित ने भी अपने करियर के शुरुआती दौर में काफी स्ट्रगल किया था। उसके बाद फिल्म ‘तेजाब’ के सुपरहिट गाने ‘एक दो तीन’ से माधुरी रातोंरात मशहूर हो गईं। इस सुपरहिट गाने को सरोज खान ने ही कोरियॉग्राफ किया था। इसके बाद कई सुपरहिट फिल्मों में सरोज खान और माधुरी दीक्षित ने साथ में काम किया। इन फिल्मों के गानों में माधुरी के डांस को काफी पसंद किया गया जिसके पीछे सरोज खान का ही हाथ था।

‘जब मुझे माधुरी मिली, तब मेरा नाम हुआ’

सरोज खान भी माधुरी को खुद के लिए लकी मानती थीं। एक टीवी रिऐलिटी को माधुरी जज कर रही थीं और वहां सरोज खान का स्वागत किया गया। इस मौके पर सरोज ने माधुरी की खूब तारीफ करते हुए कहा था कि माधुरी के कारण ही उन्हें भी पहचान मिली। उन्होंने कहा, ‘जब मुझे माधुरी मिली तब मेरा नाम हुआ। मेरी सफलता में अगर किसी का सबसे बड़ा हाथ है तो वह माधुरी ही हो सकती हैं।’

इन फिल्मों में माधुरी और सरोज की जोड़ी ने मचाया धमाल

फिल्म ‘तेजाब’ के गाने ‘एक दो तीन’ से पहली बार सफलता का स्वाद चखने वाली माधुरी ने सरोज के डांस डायरेक्शन में एक से एक बेहतरीन सुपरहिट गाने दिए थे। सरोज खान ने माधुरी की कुछ मशहूर फिल्मों जैसे- बेटा, थानेदार, खलनायक, अंजाम, याराना, देवदास, गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में बतौर डांस डायरेक्टर काम किया था। फिल्म ‘तेजाब’ के ‘एक दो तीन’ के अलावा ‘बेटा’ का गाना ‘धक धक करने लगा’, ‘थानेदार’ का ‘तम्मा तम्मा लोगे’, ‘याराना’ का ‘मेरा पिया घर आया’, ‘देवदास’ का ‘मार डाला’ जैसे मशहूर गाने सरोज खान ने ही कोरियॉग्राफ किए थे।

सरोज खान ने अपना आखिरी गाना भी माधुरी के लिए किया कोरियॉग्राफ

बढ़ती उम्र के कारण आखिरी दौर में सरोज खान ने काम करना काफी कम कर दिया था। आखिरी बार उन्होंने करण जौहर की फिल्म ‘कलंक’ के लिए माधुरी दीक्षित का गाना ‘तबाह हो गए’ कोरियोग्राफ किया था जिसे काफी पसंद किया गया। इससे पता चलता है कि माधुरी दीक्षित और सरोज खान की जोड़ी आखिरी समय तक कमाल करती रही।

Leave a Reply

Next Post

छत्तीसगढ़ के साथ गरीब कल्याण योजना में यह सौतेला व्यवहार क्यों -शैलेश नितिन त्रिवेदी

शेयर करेमोदी सरकार की यह कैसी गरीब कल्याण योजना?  गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों के सर्वाधिक प्रतिशत वाले छत्तीसगढ़ का ही स्थान नहीं  छत्तीसगढ़ के गरीब मजदूरों को 1000 करोड़ की गरीब कल्याण योजना से वंचित कर किस बात का बदला ले रही है मोदी सरकार? 15 साल के […]

You May Like

यजुवेंद्र सिंह चहल के बाद अब IPL खेल रहे इस क्रिकेटर की चुनाव में एंट्री, सनराइजर्स हैदराबाद के हैं ऑलराउंडर खिलाड़ी....|....पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 6 महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत....|....6 माह बंद रहने के बाद केदारनाथ, यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, चारधाम यात्रा शुरू....|....नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में 2 को उम्रकैद, 3 आरोपी बरी....|....इंडिया गठबंधन में गांठ की खबरों के बीच अखिलेश के लिए वोट मांगेंगे राहुल-संजय सिंह, कानपुर से रहेंगे दूर....|....सुरक्षा ग्रुप ने सुरक्षा वसई (मुंबई) में पीएमएवाई स्कीम के तहत घरों की सूची घोषित की....|....मुंबई के वॉटर किंगडम और सबसे बड़ा थीम वॉटर पार्क का रोमांच....|....मोदी के बयानों से साफ वे तय हार से वे डर गये है....|....भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब