बिहार ने PM मोदी को दिया सबसे बड़ा बर्थडे गिफ्ट, टीकाकरण में मारी बाजी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 18 सितम्बर 2021। भारत ने कोरोनावायरस से लड़ाई में 17 सितंबर (शुक्रवार) को अहम उपलब्धि हासिल की। देशभर में कल पूरे दिन में 2.50 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए गए। यानी भारत ने एक ही दिन में ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी के बराबर लोगों को वैक्सीन की डोज दे दी। भारत की इस उपलब्धि की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है। मीडिया समूहों ने भी इस खबर को प्राथमिकता से जगह दी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जहां इसे भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन का गिफ्ट करार दिया, वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुरुआती झटकों से उबरने के बाद भारत के टीकाकरण अभियान के पटरी पर लौटने की बात कही।

क्या बोला अमेरिकी मीडिया?

भारत की अपनी आबादी को टीका लगाने की कोशिश ने शुक्रवार को मील का पत्थर छुआ। यह भारत के रोजाना के टीकाकरण से ढाई गुना और तीन महीने पहले जितनी वैक्सीन दी जा रही थीं, उसके मुकाबले सात गुना ज्यादा रहा। भारत ने टीकाकरण की शुरुआती स्टेज में कुछ झटकों के बाद अब तक 79.3 करोड़ वैक्सीन डोज लगा ली हैं। 1.4 अरब आबादी को टीका लगाना वैसे भी एक चुनौती ही साबित होने वाला था, लेकिन भारत में पिछले हफ्तों में टीकाकरण की रफ्तार ने तेजी पकड़ी है। अमेरिकी मीडिया ग्रुप एनपीआर ने वैक्सिनेशन को लेकर डेटा सामने रखा। इसमें कहा गया कि भारत कुछ महीने पहले ही खतरनाक कोरोना लहर से गुजरा और अपनी आबादी को ध्यान में रखते हुए वैक्सीन का निर्यात बंद कर दिया। अब केसों के नीचे आने के बाद भारत का टीकाकरण अभियान जोर पकड़ रहा है। 

ब्रिटिश मीडिया ने भी की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र के जन्मदिन के मौके पर भारत में रिकॉर्डतोड़ टीकाकरण किया गया। भारत का लक्ष्य है कि वह 2021 तक सभी देशवासियों को वैक्सीन दे दे। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि एक-दो दिन रिकॉर्डतोड़ टीकाकरण हौसला बढ़ाने वाली बात तो हो सकती है, लेकिन इस तरह की टीका लगाने की दर बनी रहनी चाहिए। यह सारी बातें आने वाले समय में वैक्सीन डोज की उपलब्धि और लोगों में टीका लगवाने की रुचि पर निर्भर रहेंगी। “यह टीकाकरण अभियान भाजपा के तीन हफ्तों के कार्यक्रम का हिस्सा है। यह 7 अक्टूबर को खत्म होगा, जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी 20 साल पहले गुजरात के मुख्यमंत्री पहली बार बने थे। भाजपा शासित राज्यों की तरफ से भी वैक्सिनेशन अभियान में जोर-शोर से योगदान देने की बात कही गई। भारत ने शुक्रवार को एक ही दिन में जितनी वैक्सीन डोज दीं, वह पिछले महीने एक दिन में औसतन लगाई जा रही हैं डोज के मुकाबले तीन गुना रहीं। भारत अब तक 79.2 करोड़ डोज लगा चुका है, जो कि चीन के बाद सबसे ज्यादा है।” रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि सरकार की प्राथमिकता अभी भी देशवासियों को टीका लगाना है। हालांकि, भारत की टीका उत्पादन की क्षमता अब दो अरब डोज प्रतिवर्ष से ज्यादा हो गई है। 

Leave a Reply

Next Post

अभिनेता सोनू सूद और सहयोगियों ने 20 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी की: आयकर विभाग

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 18 सितम्बर 2021। ताबड़तोड़ रेड का सामना कर रहे अभिनेता सोनू सूद की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद और उनसे जुड़े परिसरों पर दो दिनों की छापेमारी के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शनिवार को कहा कि सोनू सूद के खिलाफ 20 करोड़ […]

You May Like

सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया....|....पांच वर्षों में 40 हजार बच्चों की मौत: सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की कमी, हाईकोर्ट ने माना गंभीर