ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाने वाले सभी देश के नागरिकों को यात्रा की मंजूरी, लेकिन भारत लिस्ट से बाहर

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

लंदन 18 सितम्बर 2021। ब्रिटेन अपने देश में आने और बाहर जाने वाले वैक्सीनेटेड यात्रियों के लिए नियमों में छूट देने की घोषणा की है। इसके तहत अब ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाने वाले सभी देश के नागरिकों को ब्रिटेन में प्रवेश की मंजूरी मिल गई है, लेकिन निराश करने वाली बात यह है कि भारत को अभी भी इस सूची से बाहर रखा गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस सूची में कनाडा का नाम भी शामिल है जहां कि भारत में निर्मित वैक्सीन की सप्लाई की गई है। ब्रिटिश सरकार के इस कदम से अब कई लोग नाराज दिख रहे हैं और सवाल उठा रहे हैं कि आखिर भारत के साथ भेद-भाव क्यों?

जानिए आखिर भारत को क्यों बाहर रखा गया

दरअसल, इंग्लैंड में जिन देशों को कोरोना नियमों से छूट दी गई हैं, उनमें वे देश शामिल हैं, जिनके यहां इस्तेमाल हो रही वैक्सीन को ब्रिटेन में भी मान्यता दी गई है। मगर भारत में इस्तेमाल हो रही कोविशील्ड को ब्रिटेन में मंजूरी नहीं दी गई है। बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन  को तैयार किया है। जिन यात्रियों को भारत सहित ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय यात्रा नियमों के तहत फुली वैक्सीनेटेड नहीं माना गया है, उन्हें अभी भी पुराने नियमों के तहत ही प्रवेश दिया जाएगा।

भारत को इन मामलों में दी गई छूट

बता दें कि भारत वर्तमान में ब्रिटेन की एम्बर सूची में है। इसके तहत अगर कोई भारतीय नागरिक ब्रिटेन में टीका लगवाता है तो उन्हें अनिवार्य पीसीआर परीक्षणों से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं जिन यात्रियों को भारत सहित यूके के अंतर्राष्ट्रीय यात्रा नियमों के तहत  टीकाकरण का प्रमाणपत्र प्राप्त नहीं है, उन्हें अभी भी प्रस्थान से पूर्व पीसीआर परीक्षण करवाना होगा। और उनके दिए गए पते पर 10 दिनों का सेल्फ क्वारंटीन होना होगा। 

यूरोपीय संघ ने भी लगाई थी भारत पर रोक

बता दें कि यूरोपीय संघ ने भी भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड लगवाने वालों को ग्रीन पास देने से इनकार कर दिया था। बता दें कि यूरोपीय संघ की ओर से भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड को मंजूरी नहीं दी गई थी, जिससे इस वैक्सीन को लगवाने वालों को ग्रीन पास नहीं मिल रहा था। इस मामले को भारत सरकार ने बेहद गंभीरता से लिया और चेतावनी दी थी कि अगर वह भारतीय टीकों को मान्यता नहीं देता तो जवाबी कार्रवाई में भारत यूरोप से आने वाले यात्रियों के लिए 14 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य कर देगा। वहीं इस चेतावनी के बाद यूरोपीय संघ ने भारतीय यात्री को यूरोप के कुछ देशों में यात्रा की मंजूरी दे दी थी।

इन देशों में कोविशील्ड को मिली थी मंजूरी

कोविशील्ड को स्वीट्जरलैंड के अलावा ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आइसलैंड, आयरलैंड और स्पेन में भी मंजूरी मिल चुकी है। भारत ने समूह के 27 देशों से कहा था कि कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन के टीके लगवा चुके भारतीयों को यूरोप की यात्रा करने की अनुमति देने पर वे अलग-अलग विचार करें।

Leave a Reply

Next Post

राम मंदिर: निर्माण के लिए 115 देशों से पहुंचा जल, रक्षा मंत्री बोले- जलाभिषेक में पूरी दुनिया दे योगदान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   अयोध्या 18 सितम्बर 2021। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 115 देशों से पानी लाया गया है। शनिवार को इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि राम लला के जलाभिषेक के सभी देशों से जल […]

You May Like

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का नाम बदलना भाजपा की घटिया राजनीति - दीपक बैज....|....मैं 'स्लो जो' निर्देशक सैंड्रिन बोनेयर के साथ काम करने के लिए बेहद उत्साहित हूँ -जैकी श्रॉफ....|....विस्फोटक और धमाकेदार ट्रैक है नेहा भसीन का 'फुरकत'....|....फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा....|....मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज