जनरल बिपिन रावत बोले- राकेट फोर्स तैयार करने पर विचार कर रहा भारत, अफगानिस्तान में और बिगड़ सकते हैं हालात

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्‍ली 16 सितम्बर 2021। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत ने बुधवार को कहा कि देश राकेट फोर्स तैयार करने पर विचार कर रहा है। भारत की वायु शक्ति को मजबूत करने के लिए शुरू किए गए उपायों का जिक्र करते हुए कहा कि सीमा पर चाहे वह प्रत्यक्ष आक्रामकता हो या तकनीक के जरिए अंजाम दी जा रही हो हमें हर स्थिति के लिए तैयार रहना होगा। ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए एक मुकम्‍मल तैयारी तभी हो सकती है जब हम एक साथ काम करें। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीडीएस जनरल रावत ने पाकिस्तान को चीन का एजेंट (Proxy) करार दिया। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में ‘छद्म युद्ध’ जारी रखेगा। यही नहीं वह पंजाब समेत देश के बाकी हिस्सों में भी समस्‍याएं पैदा करेगा। इसके लिए वह कोशिशें कर रहा है। जनरल रावत ने राष्ट्रीय सुरक्षा की विभिन्न चुनौतियों और उत्तरी सीमा पर चीन के आक्रामक रवैये से निपटने के लिए आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल की जरूरत भी बताई। उन्‍होंने कहा कि हमें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा।

देश की वायु शक्ति को और ताकतवर बनाने के लिए कदमों का जिक्र करते हुए सीडीएस जनरल रावत ने कहा कि हम राकेट फोर्स बनाने का विचार कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस योजना के बारे में ज्‍यादा ब्‍यौरा नहीं दिया। अफगानिस्तान में चल रहे मौजूदा हालात पर जनरल रावत ने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि तालिबान इतनी तेजी से वहां कब्जा कर लेगा। अफगानिस्तान में हालात और बिगड़ने का अंदेशा है। अफगानिस्तान में आगे क्या होगा यह तो आने वाला वक्‍त ही बताएगा। प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल स्काट बेरियर के हवाले से कहा है कि अगले एक-दो साल में अफगानिस्तान में अलकायदा फिर संगठित होकर देश के लिए खतरा बन सकता है। गौर करने वाली बात है कि अफगानिस्तान छोड़ने से पहले भी इस तरह की चेतावनी दी गई थी। सीआइए के उप निदेशक डेविड कोहेन ने कहा कि अफगानिस्तान में अलकायदा की गतिविधियां पहले ही देखी जा चुकी हैं।

हाल ही में कई विशेषज्ञ भी अफगानिस्‍तान में हालात खराब होने और आतंकवाद के एकबार फिर से बढ़ने को लेकर आगाह कर चुके हैं। अफगानिस्तान में तालिबान की हुकूमत कायम होने के बाद से महिलाओं में खौफ का माहौल है। खासतौर पर कामकाजी महिलाओं, कलाकारों और महिला खिलाडि़यों को धमकियों का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Next Post

सरकार के फैसले से डिजिटल इंडिया को मिलेगी गति : मुकेश अंबानी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 16 सितम्बर 2021। टेलीकाम सेक्टर को केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को दिए गए राहत पैकेज की पूरे उद्योग जगत ने जमकर प्रशंसा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि नवीनतम सुधार और राहत उपाय दूरसंचार क्षेत्र को […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान