चीनी सेना ने गोगरा में बने अस्थायी निर्माण हटाए, 15 महीने के गतिरोध के बाद टकराव वाले स्थान से पीछे हटे सैनिक

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 07 अगस्त 2021। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैन्य टकराव खत्म करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए भारत और चीन ने गोगरा इलाके से अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है। दोनों देशों ने गोगरा में एलएसी के पेट्रोलिंग प्वाइंट 17ए से सैनिकों को पीछे हटाने के साथ ही इस अग्रिम मोर्चे पर बनाए गए सभी अस्थायी निर्माण और बुनियादी ढांचे को भी ध्वस्त कर दिया है। गोगरा के इस पेट्रोलिंग प्वाइंट पर बीते 15 महीने से दोनों देशों के सैनिक टकराव की स्थिति में थे।

बाकी बचे मुद्दों पर जारी रहेगी बातचीत 

सैनिकों को पीछे हटाने के साथ ही दोनों देश एलएसी पर बाकी बचे इलाकों के गतिरोध का हल निकालने के लिए आगे बातचीत जारी रखने पर भी सहमत हैं। दोनों देश इस पर भी राजी हैं कि एलएसी पर यथास्थिति में एकतरफा बदलाव नहीं करेंगे।

दो दिनों में पूरी की प्रक्रिया

भारतीय सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत-चीन के सैन्य कमांडरों की बीते 31 जुलाई को चुशूल-मोल्डो पोस्ट पर 12वें दौर की वार्ता में बनी सहमति के अनुरूप गोगरा इलाके से अपने सैनिकों को वापस बुलाने की प्रक्रिया दो दिनों में पूरी की गई है। दोनों देशों ने चार-पांच अगस्त को पेट्रोलिंग प्वाइंट 17ए से अपने-अपने सैनिकों को हटा लिया।

सैनिकों को पीछे हटाने को लेकर हुआ था समझौता

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध खत्म करने की दिशा में हुई इस बड़ी प्रगति की जानकारी साझा करते हुए कहा कि सैन्य कमांडरों के बीच पश्चिमी सेक्टर में बाकी बचे इलाकों से टकराव खत्म करने को लेकर हुई गहन और खुली बातचीत में सैनिकों को पीछे हटाने पर समझौता हुआ। सेना के मुताबिक इस समझौते के अनुसार ही भारत और चीन ने गोगरा में अग्रिम मोर्चे पर तैनात अपने-अपने सैनिकों को चरणबद्ध और समन्वित तरीके से हटा लिया है।

सैनिकों को हटाने का सत्यापन भी किया

दोनों देशों ने एक दूसरे के सैनिकों को हटाने की इस प्रक्रिया का परस्पर सत्यापन भी किया है। सेना का कहना है कि गतिरोध दूर करने के लिए हुआ यह समझौता सुनिश्चित करता है कि दोनों देश इन इलाकों में एलएएसी का कड़ाई से अवलोकन करने के साथ ही इसका सम्मान भी करेंगे।

एक और मोर्चे पर टकराव खत्म

गोगरा से सैनिकों को हटाए जाने के साथ ही एलएसी पर सैन्य तनातनी के एक और मोर्चे का टकराव खत्म हो गया है। इसी के साथ पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर सैन्य टकराव के छह मोर्चों में से चार का गतिरोध दूर हो गया है।

पिछले साल से डटे थे सैनिक

गोगरा इलाके में पिछले साल मई से ही दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने के टकराव की स्थिति में डटे थे। हालांकि गोगरा में दोनों देशों के सैनिकों की संख्या और साजो-सामान गलवन और पैंगोंग झील इलाके में तैनाती के मुकाबले कम थी।

इससे पहले गलवन और पैंगोंग झील से हटाए थे सैनिक

  • गोगरा से पहले गलवन, पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिण किनारे के अग्रिम मोर्चों से दोनों देशों ने अपने-अपने सैनिकों को पीछे हटाकर यहां बफर जोन बनाया था।
  • पैंगोंग झील इलाके में इसी साल फरवरी में सैनिकों को हटाए जाने के बाद बातचीत के कई दौर के उपरांत गोगरा इलाके से सैनिकों को दोनों पक्षों ने हटाया है।

Leave a Reply

Next Post

राज कुंद्रा की याचिका खारिज, जमानत को लेकर दी थी मजिस्ट्रेट कोर्ट के फैसले को चुनौती

शेयर करेराज कुंद्रा को 19 जुलाई की देर रात मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पोर्नोग्राफिक फिल्म रैकेट केस में गिरफ्तार किया था। छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 07 अगस्त 2021। बॉम्बे हाई कोर्ट ने बिनजेसमैन और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा और रयान थोर्प की याचिकाओं को खारिज […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं