Coronavirus : देश में पहली बार एक दिन में सामने आए 221 संक्रमित मामले, आज तीन की मौत

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है।  रविवार को कोरोना से जम्मू-कश्मीर और गुजरात में एक-एक लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 25 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 979 हो गई है। इसमें 86 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में रविवार को सात नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 193 हो गई है।  

मुंबई में कोरोना पीड़ित 40 साल के शख्स की मौत

मुंबई में एक 40 वर्षीय कोरोनो वायरस मरीज का शनिवार को निधन हो गया है, उसे शनिवार को श्वसन संबंधी गंभीर जटिलताओं के बाद भर्ती कराया गया था और वह उच्च रक्तचाप का रोगी भी था। यह महाराष्ट्र में वायरस से संबंधित सातवीं मौत है।

 

स्पाइसजेट का पायलट पॉजिटिव पाया गया

स्पाइसजेट एयरलाइंस का एक पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हालांकि एयरलाइंस ने बताया है कि संबंधित पायलट ने मार्च में किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया। एअरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि हमारे सहकर्मियों में से एक, स्पाइसजेट के फर्स्ट ऑफिसर कोरोना वायरस की जांच में पॉजीटिव पाए गए हैं। जांच रिपोर्ट 28 मार्च को आई। मार्च 2020 में उन्होंने किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने 21 मार्च को आखिरी बार चेन्नई से दिल्ली के बीच घरेलू उड़ान का परिचालन किया था और तभी से उन्होंने स्वयं को अपने घर में पृथक रखा है।

कश्मीर में पांच नए मामले

कश्मीर में शनिवार को कोरोना वायरस के पांच नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से दो श्रीनगर, दो बडगाम और एक बारामुला के रहने वाले हैं। यह जानकारी जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव (योजना) रोहति कंसल ने दी।

सीबीएसई के कर्मचारी पीएम केयर फंड में देंगे 21 लाख रुपये

कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए सीबीएसई ने अपने सभी कर्मचारियों से मिलाकार पीएम केयर फंड में 21 लाख रुपये देने का फैसला लिया है। सीबीएसई ने अपने कर्मचारियों से स्वेच्छा से दान के लिए आगे आने की अपील की है। सीबीएसई के मुताबिक समूह ए के कर्मचारी दो दिन का वेतन और समूह बी और सी के कर्मचारियों से एक दिन का वेतन पीएम केयर फंड में देने के लिए कहा गया है। यह अपील सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने एक पत्र जारी कर किया है।

बिहार एक और नए मामले, संक्रमितों की संख्या 11 हुई

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के एक अन्य मामले की रविवार को पुष्टि होने के बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 हो गई। इसमें मुंगेर निवासी वह मरीज भी शामिल है, जिसकी 21 मार्च को मौत हो गई थी। बिहार स्वास्थ्य सोसायटी की राज्य निगरानी अधिकारी डॉ रागिनी मिश्र ने रविवार को बताया कि मुंगेर निवासी मृतक के संपर्क में आई उसकी एक अन्य 30 वर्षीय महिला रिश्तेदार भी संक्रमित पाई गई है। लखीसराय जिला निवासी इस महिला का इलाज पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जारी है।

गुजरात में तीन नए मामले सामने आए, 58 हुई संख्या

अहमदाबाद में कोरोना वायरस के तीन और नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 58 हो गई है। गुजरात स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है।

 

बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूरों को 14 दिन क्वारंटीन किया जाएगा

पड़ोसी राज्यों से बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूरों ने बिहार सरकार की नींद उड़ा दी है। बिहार के मंत्री संजय कुमार झा बताया कि पड़ोसी राज्यों से बिहार वापस आने वाले प्रवासी श्रमिकों को राज्य की सीमाओं पर राहत केंद्रों में क्वारंटीन में रखा जाएगा, जहां उन्हें भोजन और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्हें 14 दिनों तक यहां रखा जाएगा।

देशभर में 25 लोगों की मौत

कोरोना के कहर से अब तक देशभर में 25 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोनो से संक्रमित मरीजों की संख्या 979 हो गई है। जिनमें 86 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 25 लोगों की मौत हो चुकी है।

एनपीपीए ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को लिखा पत्र

कोरोना वायरस से निपटने के लिए राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने राज्यों को पत्र लिखकर मास्क, दस्ताने और सैनेटाइजर की उपलब्धता और वितरण सुनिश्चित करने के लिए कहा है। एनपीपीए की अध्यक्ष शुभ्रा सिंह ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों और मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है।

खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने एक महीने की सैलरी दान की

खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाजपा सांसदों को दिए गए निर्देश के बाद अपनी ओर से योगदान करते हुए कोविड-19 से लड़ने के लिए एक महीने का वेतन दान में दिया। मोदी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिये भाजपा के सभी सांसदों को अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये का योगदान देने को कहा था।

रीजीजू ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करने और नागरिकों की सुरक्षा पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष की घोषणा की। इसमें कम राशि के दान को भी स्वीकार किया जाता है। चलो हम भी अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिये भारत को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में अपना योगदान करते हैं। मैंने अपना एक महीने का वेतन दान कर दिया है।

उन्होंने लिखा, ‘साथ ही जिला प्रशासन से संपर्क में हूं और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में आपात मेडिकल किट खरीदने के लिए मेरी सांसद निधि का इस्तेमाल करने के लिए नोडल अधिकारी को अधिकृत कर दिया है।

मध्यप्रदेश में किशोरी समेत पांच और लोगों में संक्रमण की पुष्टि, कुल मामले 39 हुए

मध्यप्रदेश में रविवार तड़के उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी समेत पांच और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। इनमें से दो लोगों की पहले ही मौत हो चुकी है। इंदौर के शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के नए मरीजों में उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी के अलावा इंदौर का 21 वर्षीय युवक और 38 से 48 वर्ष के बीच के तीन पुरुष शामिल हैं।

 

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक मिली रिपोर्ट के मुताबिक, सूबे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में इंदौर के 20, जबलपुर के आठ, उज्जैन के चार, भोपाल के तीन और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो मरीज शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से 37 लोग प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि दो अन्य लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना: मुंबई में एक और मौत, अब तक देश में मरने वालों की संख्या 25

गुजरात में छह नए मामले, कुल संख्या 55 हुई
गुजरात में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में शुक्रवार शाम को छह नए मामले सामने आए हैं। इनमें तीन अहमदाबाद और बाकी तीन वडोदरा में दर्ज किए गए। राज्य में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 186
महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के 14 नए मामले आए हैं। इनमें 12 मामले मुंबई और दो नागपुर के हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 186 हो गई। शुक्रवार को 28 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। इस बीच, महाराष्ट्र में स्टांप ड्यूटी में एक प्रतिशत की छूट दी गई है।

कर्नाटक में कोरोना के 10 नए मामले
कर्नाटक में करोना पॉजिटिव मामले बढ़कर 81 हो गए हैं। शनिवार को यहां 10 नए मामले सामने आए। राज्य में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

15 हजार लोगों को क्वारंटीन करने की तैयारी
राजस्थान का भीलवाड़ा जिला कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है। यहां संदिग्ध 15 हजार लोगों को क्वारंटाइन करने की तैयारी हो रही है। भीलवाड़ा में शुक्रवार को एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गई थी। इसको देखते हुए प्रशासन ने विभिन्न अस्पतालों में 1541 सिंगल रूम की व्यवस्था की है। राजस्थान में दो नए मामले आने के साथ कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 54 हो गई।

नगालैंड में 2500 लोग होम क्वारंटीन
पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड में 2500 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। राज्य में अब तक कोरोना का एक भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। 17 में से 13 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, वो भी निगेटिव आए हैं।

Leave a Reply

Next Post

मजदूरों का छलका दर्द : खाना मिलता तो तंबू में रह लेते, यूं चोरों की तरह न भागते

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि सरकार 550 रैन बसेरों/सेंटरों में 4.50 लाख गरीबों को दोनों समय का खाना उपलब्ध करा रही है। कई सामाजिक-धार्मिक संगठन भी गरीब मजदूरों को खाना उपलब्ध करा रहे हैं। मगर दिल्ली से भागते गरीबों की […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान