गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 06 मई 2024। गर्मियां आते ही खाने से ज्यादा लोग ठंडी-ठंडी चीजें पीना पसंद करते हैं. इस मौसम में जल जीरा, आम का पना,  नींबू पानी और गन्ने गन्ने का जूस सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. घर से बाहर निकलते ही जगह जगह गन्ने के जूस कॉर्नर नजर आते हैं. ज्यादातर लोग गर्मी में ठंड का एहसास पाने के लिए गन्ने का जूस पीते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत में भी गन्ने के जूस का कोई जवाब नहीं है. गन्ने का जूस न सिर्फ पीने में टेस्टी होता है बल्कि इसके फायदे भी कई होते हैं।

1. कई पोषक तत्वों से भरपूर
माना जाता है कि गन्ने के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्निशियम, पोटेशियम आदि तत्व होते हैं. गन्ने के जूस के सेवन से इन पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।

2.पानी की मात्रा बनाए रखना
ठंडा-ठंडा गन्ने का जूस न सिर्फ शरीर को आराम देता है बल्कि इससे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है. गर्मियों में डॉक्टर्स पहली सलाह शरीर को हाइड्रेट रखने की देते हैं इसलिए खुद को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आप गन्ने का जूस पी सकते हैं।

3. ब्लड शुगर में इजाफा
सेहत के लिए अच्छा माने जाने वाला गन्ने का जूस शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. खासकर उन लोगों के लिए जिनमें ब्लड शुगर की मात्रा कम होती है।

4. कैलोरी से भरपूर
माना जाता है कि एक ग्लास गन्ने के जूस में करीब 180 कैलोरी और 50 ग्राम शुगर होता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी 15 ग्राम होती है. 50 ग्राम शुगर में करीब 12 चम्मच चीनी होती है।

कौन से लोग न पिएं
गन्ने के जूस में पोषक तत्व तो होते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल डायबिटीज के मरीजों को गन्ने के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है.  इसके साथ ही कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. इसके साथ ही जो लोग फैट यानी मोटापे से पीड़ित हैं, उन्हें भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि जून में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है।

Leave a Reply

Next Post

खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 06 मई 2024। आज के समय में लोग अपनी हेल्थ का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं जिसकी वजह से कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. हेल्थ पर सबसे ज्यादा असर फिजिकल एक्टिविटी और आपके खाने-पीने का पड़ता है. आपको लगता है कि आप जो […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा