सूर्यकुमार टी20 में शतक लगाने वाले भारत के दूसरे कप्तान; इस मामले में मॉर्गन-मैक्सवेल को पीछे छोड़ा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 15 दिसंबर 2023। भारत ने जोहानिसबर्ग में खेले गए तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराकर बड़ी जीत हासिल की। टीम इंडिया की इस जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई। बारिश के कारण डरबन में पहला टी20 रद्द कर दिया गया था। उसमें टॉस भी नहीं हो सका था। वहीं, दूसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीत हासिल की थी। तीसरे टी20 में भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव का जलवा देखने को मिला। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना चौथा शतक जड़ा और टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 56 गेंद में सात चौके और आठ छक्के की मदद से 100 रन की पारी खेली और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।  सिर्फ 60 टी20 मैचों में सूर्यकुमार यादव ने 45.55 की औसत और 171.55 के स्ट्राइक रेट से 2,141 रन बनाए हैं। उन्होंने 57 पारियों में चार शतक और 17 अर्द्धशतक बनाए हैं, जिसमें 117 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। वह सबसे तेज चार टी20 शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक, सूर्या के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का यह चौथा शतक रहा। इस प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल की बारबरी की। तीनों ने ही चार-चार शतक लगाए हैं। हालांकि, सूर्या सबसे तेज यानी सबसे कम पारियों में चार शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। सूर्या ने ऐसा सिर्फ 57 टी20 पारियों में किया है, जबकि मैक्सवेल ने ऐसा 92वीं पारी और रोहित ने ऐसा 79वीं पारी में किया था। 

सूर्या ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मॉर्गन और मैक्सवेल को पीछे छोड़ते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथे या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। सूर्यकुमार ने सिर्फ 39 पारियों में 15 50+ के स्कोर बनाए हैं। मॉर्गन ने चौथे या उससे नीचे के नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 105 पारियों में 14 50+ स्कोर और मैक्सवेल ने 74 पारियों में 11 50+ स्कोर बनाए थे। सूर्यकुमार के नाम नंबर तीन या उससे नीचे के स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा टी20 शतक भी हैं। मैक्सवेल के नाम तीसरे या उससे नीचे से बल्लेबाजी करते हुए तीन शतक हैं, जबकि सूर्या के नाम चार हैं।

वहीं, भारत के लिए किसी एक टी20 पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी सूर्या का जलवा है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 100 रन की पारी में कुल आठ छक्के लगाए। भारत के लिए किसी एक टी20 पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड हिटमैन के नाम है। उन्होंने 2017 में इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के लगाए थे। वहीं, सूर्या ने 2023 में राजकोट में श्रीलंका के खिलाफ एक पारी में नौ छक्के लगाए थे। केएल राहुल ने 2017 में इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ आठ छक्के लगाए थे। वहीं राहुल के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर सूर्या हैं, जिन्होंने इस मैच में आठ छक्के लगाए।

भारतीय टीम की यह रनों के अंतर से दक्षिण अफ्रीका पर  टी20 में सबसे बड़ी जीत रही। दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत हासिल करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है, जिसने इसी साल डरबन में 111 रन से जीत हासिल की थी। वहीं, दूसरे नंबर पर भी ऑस्ट्रेलिया है, जिसने इसी साल जोहानिसबर्ग में अफ्रीकी टीम को 107 रन से करारी शिकस्त दी थी। वहीं, तीसरे नंबर पर अब 106 रन की जीत के साथ भारत है। 

Leave a Reply

Next Post

धोनी पर लगाया था मैच फिक्सिंग का आरोप, अब मुश्किल में पड़ा IPS ऑफिसर, कोर्ट ने सुनाई ये सजा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 15 दिसंबर 2023। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाने वाले आईपीएस अधिकारी अब मुश्किल में पड़ गए हैं।  मद्रास उच्च न्यायालय ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी जी संपत कुमार को पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान […]

You May Like

भारतीय महिला हॉकी टीम में बड़ा बदलाव, सविता पूनिया की जगह सलीमा टेटे बनीं कप्तान....|....‘झुकना आदिवासियों के DNA में नहीं, अन्याय के खिलाफ लड़ते रहेंगे’, कल्पना सोरेन का भाजपा पर हमला....|....2जी स्पेक्ट्रम मामले में केंद्र की याचिका स्वीकार करने से इनकार, सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री का फैसला....|....जिला पंचायत सदस्य सहित कांग्रेस नेताओं ने थामा भाजपा का दामन, वित्त मंत्री चौधरी के समक्ष पीएम मोदी के नेतृत्व पर जताया विश्वास....|....मई दिवस पर मेहनतकशों ने निकाली रैली, संविधान, जनतंत्र, एकता और धर्म निरपेक्षता की रक्षा का लिया संकल्प....|....छत्तीसगढ़ के आलोक शुक्ला को मिला ‘ग्रीन नोबल’, अमरीका में सम्मानित होते ही उन्होंने महात्मा गांधी से लेकर जयपाल सिंह को किया याद....|....नक्सलियों ने की दो भाईयों की हत्या, जन अदालत में उतारा मौत के घाट....|....'अंधाधुंध निजीकरण से आरक्षण छीन रही मोदी सरकार', तीसरे चरण के मतदान से पहले राहुल ने केंद्र को घेरा....|....इस सप्ताह गुजरात में जुटेंगे भाजपा-कांग्रेस के स्टार प्रचारक....|....एसईसीएल मुख्यालय में खनिक दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया