पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की 89वीं जयंती पर पीएम मोदी, शाह समेत कई दिग्गजों ने किया याद

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 15 अक्टूबर 2020। देश के 11वें राष्ट्रपति भारत रत्न डा. कलाम की आज 89वीं जयंती है। वह देश के 11वें राष्ट्रपति थे और उनका कार्यकाल 2002-2007 था। 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में अब्दुल कलाम का जन्म हुआ था। आज जंयती के अवसर पर देश के कई दिग्गज उन्हें सलाम कर रहे हैं। देश के गृह मंत्री अमित शाह से लेकर अन्य कई केंद्रीय मंत्रियों ने ट्वीट के जरिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को याद किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मिसाइलमैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर स्मरण और नमन करते हुए कहा कि भारत राष्ट्रीय विकास के प्रति उनके अमिट योगदान को कभी नहीं भूल सकता।

मोदी ने डा. कलाम को जयंती पर नमन करते हुए ट्वीट किया, “ डॉ. कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धा सुमन। राष्ट्रीय विकास के प्रति भारत उनके अमिट योगदान को कभी नहीं भूल सकता, चाहे वह एक वैज्ञानिक अथवा चाहे देश के राष्ट्रपति के तौर पर रहा हो। उनकी जीवन यात्रा लाखों लाख लोगों को शक्ति देती है।”

गृहमंत्री अमित शाह ने कलाम की जयंती पर किया स्मरण

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिवंगत राष्ट्रपति भारत रत्न एपीजे अब्दुल कलाम की जंयती पर स्मरण करते हुए कहा कि विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में उनकी अमिट विरासत सर्वदा प्रेरणा का प्रतीक रहेगी।

शाह ने डाॅ. कलाम को याद करते हुए कहा, “भारत रत्न डा. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर स्मरण करता हूं। वह एक दूरदर्शी नेता और भारतीय अंतरिक्ष और मिसाइल कार्यक्रम के वास्तुकार थे , जो हमेशा  एक मजबूत और आत्मनिर्भर भारत बनाना चाहते थे। उनकी विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में अमिट विरासत सर्वदा प्रेरणा का प्रतीक रहेगी।”

जावड़ेकर ने कलाम को दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को  पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए कहा 21वीं सदी के भारत को समर्थ, सशक्त और सक्षम बनाने उनका योगदान अतुलनीय है।

जावड़ेकर ने ट्वीट में लिखा , “पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल कलाम जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। इक्कीसवीं सदी के भारत को समर्थ, सशक्त और सक्षम बनाने उनका योगदान अतुलनीय है। उनके आदर्श और अनमोल विचार हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे, वह युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं।”

राजनाथ ने लिखा, ‘पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर नमन। नए और मजबूत भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध, कलाम साहब ने अपना पूरा जीवन भारत के भविष्य के निर्माण के लिए समर्पित कर दिया। वह हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे। उनकी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।’

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम से जुड़ी अहम बातें-

•    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम के एक गरीब परिवार में हुआ. शुरुआती शिक्षा हासिल करने के बाद उन्होंने फिजिक्स और विज्ञान से जुड़े अन्य विषयों का अध्ययन किया.

•    अब्दुल कलाम को पद्म भूषण (1981), पद्म विभूषण (1990) और भारत रत्न (1997) के सम्मान से नवाज़ा जा चुका है. 

•    डॉ. कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे, उन्होंने 2002 से 2007 तक राष्ट्रपति का पद संभाला. वो भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति में से एक रहे, जिनका बच्चों में काफी क्रेज़ था. 

•    डॉ. कलाम का सपना पायलट बनने का था, लेकिन वो पूरा नहीं हो सका. इसलिए वो वैज्ञानिक बने और देश के मिसाइल मैन के तौर पर मशहूर हुए. अटल सरकार के कार्यकाल में हुए परमाणु परीक्षण में उनकी अहम भूमिका रही. 

•    साल 2015 में शिलॉन्ग में एक लेक्चर देते वक्त उन्हें चक्कर आया और गिर गए. लेकिन अस्पताल पहुंचते वक्त उनकी मौत हो गई. 27 जुलाई 2015 को डॉ. कलाम ने अंतिम सांस ली. 

Leave a Reply

Next Post

IPL 2020 में आज लगातार 5 मैच हारने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर आईपीएल के 13वें सीजन का 31वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच शारजाह में साढ़े 7 बजे से खेला जाएगा। लगातार 5 मैच हारने के बाद पंजाब इस मैच को हर हाल में जीतना चाहेगा। सीजन में पिछली बार जब […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार