सिर्फ राम मंदिर ही नहीं, 200 से अधिक परियोजनाओं के साथ अयोध्या ‘इतिहास के सबसे बड़े परिवर्तन’ के लिए तैयार

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

अयोध्या 19 नवंबर 2023। अयोध्या, प्रभु श्री राम की जन्म भूमि आज देश के सबसे बड़े रेनोवेशन से गुजर रही है। 2024 तक, उत्तर प्रदेश का मंदिर शहर अयोध्या “प्राचीन शहर के इतिहास में सबसे बड़ा परिवर्तन” का गवाह बन सकता है, क्योंकि राम मंदिर के चल रहे निर्माण के अलावा, 30,923 करोड़ रुपये की 200 से अधिक विकासात्मक परियोजनाएं शुरू हो रही हैं। अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट, नीतीश कुमार ने सौंदर्यीकरण परियोजनाओं की एक श्रृंखला पर चर्चा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह अयोध्या को “2024 तक दुनिया का सबसे सुंदर शहर” बना देगा “वर्तमान में, अयोध्या में 30,923 करोड़ रुपये की 200 से अधिक विकास परियोजनाएं प्रगति पर हैं। कुमार ने कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं कि अयोध्या को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर बनाने का लक्ष्य रखने वाली सभी चल रही परियोजनाएं 2024 तक पूरी हो जाएं।

हवाई अड्डे का विकास एक चुनौतीपूर्ण कार्य
कुमार ने कहा कि मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकास सबसे महत्वपूर्ण था। “हवाई अड्डे का काम लगभग पूरा हो चुका है। परियोजना के तहत, हमने लगभग 821 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया। रनवे का निर्माण, सीएटी-1 और आरईएसए सुविधाओं की स्थापना, जो रात में लैंडिंग या अत्यधिक मौसम की स्थिति में लैंडिंग की सुविधा प्रदान करती है, का काम किया जाता है। एटीसी टावर का निर्माण भी पूरा हो चुका है।

कुमार ने आगे कहा कि भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) उड़ान संचालन के लिए अंतिम मंजूरी देने से पहले इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस), लोकलाइजर ग्लाइड पाथ आदि सहित कई कारकों की जांच करेगा। टर्मिनल भवन में कुछ अंतिम स्पर्श और शेष कार्य को छोड़कर, जिसके 22 जनवरी, 2024 को भगवान राम की मूर्ति के अभिषेक समारोह के समय तक पूरा होने की उम्मीद है, बाकी काम पूरा हो चुका है।’ उन्होंने बताया कि शुरुआत में 60 यात्रियों की बैठने की क्षमता वाले छोटे विमान हवाई अड्डे पर उतरेंगे, लेकिन 2025 तक, जब हवाई अड्डे का अंतिम चरण पूरा हो जाएगा, तो यह बोइंग हवाई जहाजों के लिए तैयार हो जाएगा।

अयोध्या जंक्शन
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा, “अयोध्या जंक्शन का कायाकल्प, जिसे लगभग 620 करोड़ रुपये की कुल लागत पर किया गया सबसे बड़ा बदलाव कहा जाता है, अयोध्या के विकास के लिए एक और महत्वपूर्ण परियोजना थी।”परियोजना के तहत, जो न केवल जंक्शन के विस्तार को सुनिश्चित करता है बल्कि इसके सौंदर्यीकरण और यात्री सुविधाओं की शुरूआत को भी सुनिश्चित करता है, यात्री टर्मिनल भवन के बाहरी हिस्से को राम मंदिर के समान रूप दिया गया था। 2019 में जंक्शन के विस्तार कार्य में तेजी आई। हालाँकि, एक विशाल कार्य होने के कारण, पूरे प्रोजेक्ट को दो चरणों में विभाजित किया गया था। पहले चरण में एक नई स्टेशन इमारत का निर्माण शामिल था। “चरण एक के तहत, 140 मीटर x 32.6 मीटर की एक तीन मंजिला इमारत का निर्माण किया गया है, जो 3,645 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई है, जिसमें ड्रॉप-ऑफ क्षेत्र प्रदान करने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए 140 मीटर x 12 मीटर का एक अतिरिक्त फ्रंट पोर्च है।

इसके अलावा अन्य विकास कार्यों में दो छह मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी), आवासीय आवास परिसर, प्लेटफार्म नंबर 1, 2 और 3 का नया रूप और सर्कुलेटिंग एरिया का सौंदर्यीकरण, लाउंज का निर्माण शामिल है। शयनगृह और टिकट कार्यालय का काम पूरा हो गया है,” डीएम ने कहा।उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे का निर्माण और रेलवे जंक्शन का विस्तार दोनों बहुत महत्वपूर्ण थे, क्योंकि राम मंदिर के जनता के लिए खुलने के बाद पर्यटकों और भक्तों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Next Post

भारत की पहली और एकमात्र महिला पीएम इंदिरा गांधी की जयंती आज, पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 19 नवंबर 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (19 नवंबर) को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 105वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर कई कांग्रेस नेताओं ने भी उन्हें याद किया, जिसके तहत पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने […]

You May Like

भारतीय महिला हॉकी टीम में बड़ा बदलाव, सविता पूनिया की जगह सलीमा टेटे बनीं कप्तान....|....‘झुकना आदिवासियों के DNA में नहीं, अन्याय के खिलाफ लड़ते रहेंगे’, कल्पना सोरेन का भाजपा पर हमला....|....2जी स्पेक्ट्रम मामले में केंद्र की याचिका स्वीकार करने से इनकार, सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री का फैसला....|....जिला पंचायत सदस्य सहित कांग्रेस नेताओं ने थामा भाजपा का दामन, वित्त मंत्री चौधरी के समक्ष पीएम मोदी के नेतृत्व पर जताया विश्वास....|....मई दिवस पर मेहनतकशों ने निकाली रैली, संविधान, जनतंत्र, एकता और धर्म निरपेक्षता की रक्षा का लिया संकल्प....|....छत्तीसगढ़ के आलोक शुक्ला को मिला ‘ग्रीन नोबल’, अमरीका में सम्मानित होते ही उन्होंने महात्मा गांधी से लेकर जयपाल सिंह को किया याद....|....नक्सलियों ने की दो भाईयों की हत्या, जन अदालत में उतारा मौत के घाट....|....'अंधाधुंध निजीकरण से आरक्षण छीन रही मोदी सरकार', तीसरे चरण के मतदान से पहले राहुल ने केंद्र को घेरा....|....इस सप्ताह गुजरात में जुटेंगे भाजपा-कांग्रेस के स्टार प्रचारक....|....एसईसीएल मुख्यालय में खनिक दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया