लॉकडाउन के डर से प्रवासी श्रमिकों का पलायन शुरू, काम न मिलने से बढ़ रही परेशानी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 11 जनवरी 2022। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बाद दोबारा लॉकडाउन लगने की संभावनाओं के डर से प्रवासी कामगारों ने एक बार फिर पलायन शुरू कर दिया है। पलायन का ताजा नजारा मंगलवार को गुरुग्राम में देखा गया, जब कोविड पाबंदियों और लॉकडाउन के डर के बीच दिहाड़ी मजदूर घर लौटते दिखे। कोरोना महामारी की तीसरी लहर को काबू करने के लिए पहले लगाए गए नाइट कर्फ्यू और अब नई पाबंदियों ने प्रवासी मजदूरों की परेशानी और बढ़ा दी है। काम-धंधे प्रभावित होने और बीते साल लगाए गए लॉकडाउन में हुई दिक्कतों को देखते हुए प्रवासी श्रमिक अब अभी से पलायन करने लगे हैं। मंगलवार को सड़कों और बस अड्डे पर घर वापस लौटने वालों को भी देखा गया। इन लोगों को फिर से लॉकडाउन का डर सता रहा है। ड्राइवर का काम करने वाले अमरिंदर कुमार यादव ने बताया कि गुरुग्राम में कभी भी लॉकडाउन लग सकता है, इसलिए मैंने अपने मूल राज्य वापस जाने का फैसला किया है। कोविड पाबंदियों के कारण मुझे कोई काम नहीं मिल रहा है, बिना आमदनी के गुजारा करना मुश्किल है।

हरियाणा के आठ और जिलों में पाबंदियां लागू

कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने बड़ी सभाओं जैसे रैलियों और विरोध प्रदर्शन पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया तथा सिनेमाघरों और खेल परिसरों को बंद रखने समेत वर्तमान पाबंदियों को आठ और जिलों तक बढ़ा दिया। हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से सोमवार को जारी आदेश में कहा गया कि यह प्रतिबंध 19 जनवरी सुबह पांच बजे तक लागू रहेंगे। आदेश में कहा गया कि राज्य में जनसभाओं, रैलियों, धरना, विरोध प्रदर्शन इत्यादि पर रोक लगा दी गई है। इसके अनुसार सिरसा, रेवाड़ी, जींद, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़, कैथल, भिवानी और हिसार- इन आठ जिलों में भी पाबंदियां लागू कर दी गई हैं।

हरियाणा में 26 जनवरी तक स्कूल बंद

सरकार ने कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रदेश के सभी स्कूल तथा कॉलेजों को आगामी 26 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को बताया कि इस दौरान ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी, जिसमें स्कूल व कॉलेज आगामी परीक्षा की तैयारी पर केंद्रित होकर आवश्यक कार्रवाई करेंगे। ज्ञात हो कि इससे पहले राज्य सरकार ने 3 से 12 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था। बता दें कि, कोरोना की पहली लहर के दौरान लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे पर प्रवासी श्रमिकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी, जिसे काबू करने के पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। 

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री बघेल ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   रायपुर, 11 जनवरी 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहाँ अपने निवास कार्यालय में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया । इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा