तालिबानी संकट पर मंथन: अफगान मुद्दे पर दिल्ली में होगी एनएसए की बैठक, पाकिस्तान को भी मिला न्योता

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 17 अक्टूबर 2021। अफगानिस्तान में तालिबान सरकार बनने के बाद से अमेरिका,रूस और चीन जैसे कई बड़े देशों की बैठक लगातार जारी है। इसी क्रम में अब भारत भी दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों(NSA) की बैठक करने जा रहा है। इस बैठक में पाकिस्तान और रूस को भी आमंत्रित किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सूत्रों ने भी पुष्टि की है कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ को पिछले हफ्ते निमंत्रण मिला। इन दो देशों के अलावा चीन, ईरान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को भी आमंत्रित किया है। इस बैठक की अध्यक्षता एनएसए अजीत डोभाल करेंगे।

बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

इस बैठक में अफगानिस्तान में मानवीय संकट और मानवाधिकारों के मसले पर बातचीत होगी। इसके अलावा सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। तालिबान से दुनिया को जैसी अपेक्षाएं हैं, उसके बारे भी अवगत कराया जाएगा। वहीं तालिबानी सरकार के शासन पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक में महिलाओं की सुरक्षा और शिक्षा पर भी चर्चा की जाएगी।

तालिबान को न्योता नहीं

हालांकि, भारत सरकार ने अभी तक दिल्ली में होने वाली बैठक के लिए तालिबान को न्योता नहीं दिया है। कारण है कि तालिबान को अभी अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की अपेक्षाओं पर खरा उतरना है। खासतौर से मानवाधिकार से जुड़े मसलों को लेकर अभी उससे कहीं ज्यादा अपेक्षा हैं। इनमें महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के मानवाधिकार शामिल हैं।

रूस ने भी बुलाई बैठक, भारत को मिला आमंत्रण

रूस ने भी 20 अक्तूबर को मॉस्को में इसी तरह का सम्मेलन रखा है। इसमें भारत के साथ-साथ उसने तालिबान को भी बुलाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत को अफगानिस्तान पर मॉस्को फॉमेर्ट की बैठक का निमंत्रण मिला है। तालिबान ने भी वार्ता में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है, जो इस्लामवादी समूह द्वारा 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा करने के बाद पहली बार आयोजित की जा रही है। 

Leave a Reply

Next Post

पश्चिम बंगाल: कोलकाता बंदरगाह पर पहली बार एक जहाज से दूसरे जहाज में उतारी गई LPG

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   कोलकाता 18 अक्टूबर 2021। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर शनिवार को पहली बार भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) की तरल पेट्रोलियम गैस (LPG) को एक जहाज से दूसरे जहाज पर उतारा गया। यह जानकारी पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय […]

You May Like

भूपेश बघेल संभालेंगे राहुल गांधी के चुनाव की कमान; रायबरेली लोकसभा सीट के लिए बने सीनियर ऑब्जर्वर....|....चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान....|....ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी....|....नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा....|....खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी....|....गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद....|....T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में कौन सी टॉप 4 टीमें पहुंचेगी, पैट कमिंस ने की भविष्यवाणी....|....तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर कल होगी वोटिंग, सीएम साय गृह ग्राम में करेंगे मतदान....|....शरद पवार का बड़ा दावा, NDA को 230-240 से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं....|....दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों में फैली दहशत