महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए महा विकास अघाड़ी में सीटों का बंटवारा तय; जानें कौन-सी सीट किसे मिली

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मुंबई 09 अप्रैल 2024। महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी ने लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे का एलान कर दिया है। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं। इनमें से उद्धव ठाकरे की शिवसेना (बाला साहेब ठाकरे) 21, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) 10 और कांग्रेस 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। राकांपा (शरद गुट) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने हफ्तों की बातचीत के बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले का एलान किया। उनका सामना भाजपा, एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना और अजित पवार वाली एनसीपी से होगा। राज्य में 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे।

कांग्रेस ने सांगली और भिवंडी सीटों पर अपना दावा छोड़ा
कांग्रेस ने सांगली और भिवंडी सीटों पर अपना दावा छोड़ दिया है। अब सांगली से शिवसेना (यूबीटी) और भिवंडी से एनसीपी (शरद गुट) चुनाव लड़ेगी। एमवीए की घटक दल शिवसेना ने कहा कि गठबंधन का लक्ष्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराना है। इस दौरान कांग्रेस ने कहा कि पार्टी ने गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने के लिए बड़ा दिल दिखाने का फैसला किया है।

गठबंधन का जीतना और भाजपा को हराना महत्वपूर्ण: ठाकरे
दक्षिण मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) कार्यालय ‘शिवालय’ में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सीट-बंटवारे का समझौता हो गया है और गठबंधन का जीतना और भाजपा को हराना महत्वपूर्ण लक्ष्य है। ठाकरे ने यह भी कहा कि एक ही दिन (सोमवार) को ‘सूर्य ग्रहण’, ‘अमावस्या’ और भाजपा की रैली का एक अजीब संयोग था।

पीएम मोदी की टिप्पणी का दिया जवाब
पीएम मोदी की ओर से उनकी पार्टी को ‘नकली शिव सेना’ कहे जाने के सवाल पर उन्होंने ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कल का भाषण एक प्रधानमंत्री का भाषण नहीं था। जब हम जवाब देते हैं तो कृपया इसे प्रधानमंत्री के अपमान के रूप में न लें। हमारी आलोचना एक भ्रष्ट पार्टी के नेता के बारे में होगी। वसूली करने वालों की पार्टी के किसी नेता के लिए हमें फर्जी कहना सही नहीं है।

नाना पटोले ने कही यह बात
महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि उनकी पार्टी ने पीएम मोदी और भाजपा को हराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बड़ा दिल दिखाने का फैसला किया है। कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा से लड़ेंगे। हम सांगली और भिवंडी में एमवीए उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करेंगे। हमारे कार्यकर्ता कभी नहीं भूलेंगे कि भाजपा ने हमारे नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ कैसा दुर्व्यवहार किया।

इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना (यूबीटी) 
जलगांव, परभणी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, उस्मानाबाद, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, बुलढाणा, हथकनंगकाले, औरंगाबाद, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल-वाशिम, मुंबई साउथ, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ वेस्ट और मुंबई नॉर्थ ईस्ट।

कांग्रेस इन सीटों पर ठोकेगी ताल
नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर और रामटेक।

राकांपा (शरद गुट) के हिस्से ये सीटें
बारामती, शिरूर, सतारा, भिवंडी, डिंडोरी, माधा, रावेर, वर्धन, अहमदनगर दक्षिण और बीड।

Leave a Reply

Next Post

पुलिस ने एनआईए के दो अधिकारियों को पूछताछ के लिए भेजा समन, एफआईआर रद्द कराने जांच एजेंसी पहुंची हाईकोर्ट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कोलकाता 09 अप्रैल 2024। पश्चिम बंगाल पुलिस ने एनआईए टीम पर हुए हमले के मामले में मंगलवार को एनआईए के दो अधिकारियों को समन जारी किया है। इस समन में बंगाल पुलिस ने हमले की शिकायत करने वाले दोनों अधिकारियों और हमले में घायल हुए एक […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं