बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की; हरमनप्रीत, मंधाना, दीप्ति टॉप ग्रेड में

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 27 अप्रैल 2023। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को 2022-23 सत्र के लिए टीम इंडिया (वरिष्ठ महिला) के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की। महिला क्रिकेट टीम के अनुबंधों को तीन ग्रेड में बांटा गया है। हालांकि, पुरुषों की टीम को चार ग्रेड में बांटा गया था। महिला क्रिकेट टीम में ए प्लस ग्रेड नहीं रखा जाता है। इस कॉन्ट्रैक्ट में महिला क्रिकेटरों को ए, बी और सी ग्रेड में बांटा गया है। बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को 2022-23 सत्र के लिए टीम इंडिया (सीनियर महिला) के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की।

कप्तान हरमनप्रीत कौर, उप-कप्तान स्मृति मंधाना और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने आगामी सत्र के लिए बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची में शीर्ष ए-ग्रेड – ग्रेड ए की कीमत 50 लाख रुपये अर्जित की है। शीर्ष ब्रैकेट में खिलाड़ियों को पिछले साल पांच से घटाकर तीन कर दिया गया है, राजेश्वरी गायकवाड़ को ग्रेड बी में गिरा दिया गया है – जिसकी कीमत 30 लाख रुपये है – और पूनम यादव केंद्रीय अनुबंध से पूरी तरह गायब हैं।

ग्रेड बी में नामों में युवा जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष और शैफाली वर्मा शामिल हैं। जबकि पूर्व दो, रेणुका ठाकुर के साथ, पिछले वर्ष, विशेष रूप से 2022 महिला विश्व कप और 2023 टी20 विश्व कप में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद ग्रेड सी से ग्रेड बी में छलांग लगाते हैं। कई नए चेहरों को ग्रेड सी श्रेणी में उनके पहले केंद्रीय अनुबंध के साथ पुरस्कृत किया गया है – जिसकी कीमत 10 लाख रुपये है। मेघना सिंह, देविका वैद्य, सबबिनेनी मेघना, अंजलि सरवानी, राधा यादव और यस्तिका भाटिया। स्नेह राणा और हरलीन देओल ने ग्रेड सी में अपना स्थान बरकरार रखा है जबकि पूजा वस्त्राकर ने एक ग्रेड गिराया है।

भारतीय महिलाओं ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। महिला विश्व कप 2022 में ग्रुप चरणों को पार करने में विफल रहने के बाद, उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के उद्घाटन संस्करण के फाइनल में जगह बनाकर वापसी की, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रजत पदक जीता और फिर अंतिम चार के लिए क्वालीफाई किया। इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप।

सात नए खिलाड़ियों को मिला अनुबंध
बीसीसीआई ने साल 2021-22 के सालाना अनुबंध में भी 17 खिलाड़ियों को शामिल किया था, लेकिन पिछले अनुबंध का हिस्सा रहे सात खिलाड़ियों को इस बार शामिल नहीं किया गया है। इन खिलाड़ियों की जगह नए चेहरों को मौका दिया गया है। रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, देविका वैद्य, सब्बिनेनी मेघना, अंजली सरवानी, राधा यादव और यास्तिका भाटिया पहले केंद्रीय अनुबंध का हिस्सा नहीं थे, लेकिन इस बार इन्हें अनुबंध में शामिल किया गया है। रेणुका एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्हें सीधे बी ग्रेड का अनुबंध दिया गया है, जबकि बाकी खिलाड़ियों को सी ग्रेड में शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

15 साल तक नक्सल हमले पर राजनीति नहीं करने की बात करने वाले रमन आज खुद राजनीति कर रहे: कांग्रेस

शेयर करेनक्सल हमले पर तो अवसरवादी राजनीति मत करें रमन छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 27 अप्रैल 2023। अरनपुर नक्सल हमले के बारे में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के द्वारा दी गयी प्रतिक्रिया और बयानबाजी बेहद ही आपत्तिजनक है।  प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि  जिस वक्त सबको एकजुटता से […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा