जिला मुख्यालय से 140 किलोमीटर दूर कलेक्टर ने कोटाडोल के साप्ताहिक बाजार में लगे मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक में ग्रामीणों के साथ स्वयं का कराया बीपी चेक और हाटबाजार का लिया जाएजा।

SAZID
शेयर करे
ग्रामीणों से चर्चा कर शासकीय योजनाओं के बारे में लिया फीडबैक
 
 
छत्तीसगढ़ रिपोर्टर


एमसीबी ( सरगुजा) –
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कलेक्टर पी.एस. ध्रुव मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना का जायजा लेने बीते मंगलवार को जिले के सीमावर्ती गांव कोटाडोल के साप्ताहिक बाजार पहुंचे। वहां वह ग्रामीणों के साथ लाईन में लगकर अपना बीपी चेक कराया। कलेक्टर ने इस दौरान इलाज के लिए लाईन में लगे ग्रामीणों से शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन और उससे मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली। कोटाडोल भरतपुर विकासखण्ड का सीमावर्ती गांव है और इसकी दूरी जिला मुख्यालय से 140 किलोमीटर है।
कलेक्टर ध्रुव ने कोटाडोल बाजार में आए आसपास के ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। ग्राम भुमका की रनिया बाई के पेंशन लंबित मामले का मौके पर ही निदान किया। ग्राम मुर्किल के छोटेलाल के सीमांकन और फौती नामांतरण के लंबित मामलों को आगामी पेशी में निराकृत करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार भरतपुर को दिए। कलेक्टर ने ग्राम गिधेर की रहने वाली दिव्यांग सोनिया को बैटरी चलित ट्राई सायकल प्रदान करने तथा ग्राम पंचायत देवशील के ग्रामीणों की मांग को वहां मनरेगा का कार्य तत्काल प्रारंभ कराने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भरतपुर को दिए। कलेक्टर ने इस दौरान किसानों को धान एवं लघु धान्य की बिक्री अपने नजदीक के केन्द्रों में करने की समझाईश दी। कलेक्टर ने कहा कि उपज का सही मूल्य प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि हम धान, कोदो, कुटकी, रागी और लघु वनोपज की बिक्री उपार्जन केन्द्र और वनधन केन्द्र में करें। उन्होंने किसानों से अपने गांव के गौठान को पशुधन के चारे की व्यवस्था के लिए पैरादान करने की भी अपील की।
कलेक्टर को ग्रामीणों ने बताया कि कोटाडोल बाजार में नियमित रूप से मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक लगता है। चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही आवश्यक दवाएं भी निःशुल्क देती है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना से ग्रामीणों को सहजता से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होने लगी है। ग्रामीणों को सर्दी, खांसी, बुखार एवं अन्य बीमारियों के इलाज के लिए अब भटकना नहीं पड़ता है। ग्रामीणों ने इस योजना की प्रशंसा की और मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार जताते हुए कहा कि इलाज के लिए अब पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
कलेक्टर ध्रुव ने ग्रामीणों से समर्थन मूल्य पर धान, कोदो, कुटकी, रागी, लघु वनोपज आदि की खरीदी और भुगतान सहित गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के बेहतरी के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Next Post

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज दाढ़ी में नवागढ़ विधानसभा में आया हूँ

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर, 29 दिसम्बर 2022। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज दाढ़ी में नवागढ़ विधानसभा में आया हूँ।  यहां आने का उद्देश्य यह देखना है कि हमारी योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर किस प्रकार से मिल पा रहा है। […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा