ब्रिटिश वैज्ञानिक का दावा: दिसंबर के बाद ही ‘ओमिक्रॉन’ के बारे में पता चलेगा सबकुछ, लोग हल्के में न लें इसे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

लंदन 02 दिसम्बर 2021। वरिष्ठ ब्रिटिश वैज्ञानिक नील फर्ग्यूसन ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोगों को यह नहीं मान लेना चाहिए कि कोरोना एक मामूली बीमारी बनकर रह जाएगा। लोगों को अभी कई सालों तक सतर्क रहने की जरूरत है। इसके अलावा उन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ पर बात करते हुए कहा है कि ओमिक्रॉन से खतरे के बारे में दिसंबर के बाद ही कुछ पता चल पाएगा। उन्होंने कहा कि अभी इस नए वैरिएंट को समझने की कोशिश की जा रही है।इंपीरियल कॉलेज लंदन के महामारी विज्ञानी नील फर्ग्यूसन ने कहा कि इवोल्यूशन भी कोरोना वायरस को तेजी से फैलने में मदद कर सकता है।

अस्पताल में भर्ती होने के समय वायरस का प्रसार अधिक: फर्ग्यूसन

फर्ग्यूसन ने कॉमन्स साइंस एंड टेक्नोलॉजी कमेटी को बताया जब तक लोग अस्पताल में भर्ती होते हैं, तब तक ज्यादातर प्रसार हो चुका होता है। वायरस श्वसन पथ के भीतर बहुत तेजी से म्यूटेट करता है और पर्यावरण में बाहर निकलने की कोशिश करता है। वायरस 10 दिन बाद भी किसी की जान ले सकता है। उनकी टिप्पणी न्यू एंड इमर्जिंग रेस्पिरेटरी वायरस थ्रेट्स एडवाइजरी ग्रुप (नर्वटैग) की प्रतिक्रिया के बाद आई है। जिसमें पता चला कि विशेषज्ञों ने पिछले हफ्ते यूके के मंत्रियों से ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसारण को सीमित करने के लिए जल्दी और मजबूत कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेशन की संख्या बहुत अधिक होने से फैला: नील फर्ग्यूसन

इंपीरियल कॉलेज लंदन के महामारी विज्ञानी नील फर्ग्यूसन के अनुसार बी.1.1.529 में स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेशन की संख्या बहुत अधिक थी और इसी वजह से दक्षिण अफ्रीका में कोरोना मामले की संख्या में हाल ही में तेजी से वृद्धि हुई थी।

अल्फा और डेल्टा की तरह ओमिक्रॉन भी हो सकता है खतरनाक

फर्ग्यूसन ने सांसदों से कहा कि कुछ वायरस समय के साथ कम खतरनाक हो गए हैं लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि कोविड -19 के सबसे प्रमुख प्रकारों में से दो, अल्फा और डेल्टा वेरिएंट में से प्रत्येक ने अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बना। उन्होंने कहा कि यह कहना बहुत अधिक जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रॉन पिछले वैरिएंट की तुलना में अधिक या कम गंभीर होने जा रहा है, लेकिन हमने अब तक जो देखा है, अल्फा पिछले वैरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर रहा है। 

Leave a Reply

Next Post

दिल्ली में प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट सख्त, केजरीवाल सरकार से पूछा- ऐसी स्थिति में बच्चों के स्कूल क्यों खोले

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 02 दिसम्बर 2021। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर 17 वर्षीय छात्र आदित्य दुबे की याचिका पर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर के बीच दिल्ली सरकार की स्कूल खोलने […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव