कोरोना के कहर से दुनियाभर के अरबपतियों की हालत खराब

शेयर करे

भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी को बीते दो महीने में 1.33 लाख करोड़ का लगा झटका

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली । कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर की अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है। पिछले दो महीने पहले दुनियाभर के शेयर बाजारों के ढहने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, जिसके कारण अरबपतियों को रोजाना अरबों का चूना लग रहा है। देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 28% की गिरावट आई है। अंबानी को दो महीने के भीतर 31 मार्च तक रोजाना 2,100 करोड़ रुपये (30 करोड़ डॉलर ) का झटका लगा है और उनकी कुल संपत्ति अब महज 3.36 लाख करोड़ रुपये की रह गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि इसी अवधि में चीन के कुछ अरबपतियों की संपत्ति में इजाफा हुआ है, जिसकी वजह से दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में 6 और चीनी अरबपति जुड़ गए हैं। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

मुकेश अंबानी 8 पायदान खिसककर 17वें स्थान पर

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन एवं एमडी की कुल संपत्ति में 1.33 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है, जिसके कारण वह दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में आठ पायदान खिसककर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

तीनों शीर्ष 100 की सूची से बाहर, गौतम अडाणी को 42,000 करोड़ का झटका

सूची में शामिल अन्य भारतीयों में अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी की संपत्ति में 42,000 करोड़ रुपये (6 अरब डॉलर) या 37% की गिरावट दर्ज की गई है। एचसीएल टेक्नोलॉजीस के प्रमुख शिव नाडर की संपत्ति 35,000 करोड़ रुपये (5 अरब डॉलर) या 26% और कोटक बैंक के उदय कोटक की 28,000 करोड़ रुपये (4 अरब डॉलर) या 28% संपत्ति कम हुई है। अंबानी को छोड़कर बाकी तीनों लोग शीर्ष 100 की सूची से बाहर हो गए हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले दो महीने में भारतीय शेयर बाजार में 25% की गिरावट दर्ज की गई है। दुनियाभर की कंपनियों को कोरोना वायरस महामारी की आर्थिक कीमत चुकानी पड़ी है।

सबसे ज्यादा नुकसान बर्नार्ड अर्नाल्ट को

हुरुन रिपोर्ट के भारत के प्रबंध निदेशक अनस रहमान ने कहा, ‘भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को शेयर बाजार में 26% की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के 5.2% कमजोर होने का असर झेलना पड़ा है। मुकेश अंबानी की संपत्ति 28% गिरी है।’दुनियाभर में सबसे ज्यादा संपत्ति का नुकसान उठाने वाले अंबानी दूसरे व्यक्ति हैं। फ्रांस की फैशन कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नाड आर्नाल्ट की संपत्ति 28% या 2.10 लाख करोड़ रुपये (30 अरब डॉलर) घटकर 77 अरब डॉलर रह गई है।

वॉरेन बफेट को 1.33 लाख करोड़ का झटका

रिपोर्ट के मुताबिक, बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट को कुल 1.33 लाख करोड़ रुपये (19 अरब डॉलर) का झटका लगा है और उनकी कुल संपत्ति अब 5.81 लाख करोड़ रुपये (83 अरब डॉलर) रह गई है।

ओयो रूम्स के मालिक टॉप 100 से बाहर

महामारी की वजह से हॉस्पिटेलिटी सेक्टर को करारा झटका है और ओयो रूम्स के रीतेश अग्रवाल अब अरबपतियों की सूची में नहीं रहे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि संपत्ति का नुकसान झेलने वाले टॉप 10 लोगों की सूची में कार्लोस स्लिम ऐंड फैमिली, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, लैरी पेज, सेर्जे ब्रिन तथा माइकल ब्लूमबर्ग शामिल हैं।

जेफ बेजॉस अब भी सबसे अमीर

ऐमजॉन के जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं, जिनकी कुल संपत्ति 9.17 लाख करोड़ रुपये की है। बीते दो महीने में उनकी संपत्ति में 9% की गिरावट आई है। जिसके बाद दूसरे नंबर पर बिल गेट्स हैं, जिन्हें संपत्ति में 14% की गिरावट आई है, तीसरे स्थान पर बफेट तथा चौथे स्थान पर अर्नाल्ट हैं।

6 चीनी अरबपति टॉप 100 में जुड़े

रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दो महीने के भीतर कुछ चीनी अपबपतियों की संपत्ति में बढ़ोतरी देखी गई है। अमीरों की टॉप 100 की सूची में भारत के तीन अपबपति बाहर हो गए, जबकि चीन के छह अरबपति सूची में नए जुडे़ हैं।

Leave a Reply

Next Post

पीएम-केयर्स फंड में देश के 10 सबसे बड़े दानवीर

शेयर करेधनकुबेरों ने अपना खजाना खोला छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 09 Apr 2020 । कोरोना वायरस महामारी आपदा की घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम-केयर्स कोष में योगदान करने के आह्वान पर धनकुबेरों ने अपना खजाना खोल दिया है। इस कोष में बड़े-बड़े कारोबारियों द्वारा 500-500 करोड़ रुपये तक […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार