‘देश में प्रति व्यक्ति आय सालाना 18,000 डॉलर तक पहुंचाना लक्ष्य’, बोले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 07 मार्च 2024। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने गुरुवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत को उच्च आय वर्ग में शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा ताकि हमारा देश दुनिया के विकसित देशों में की गिनती में शामिल हो सके।रिजिजू ने वीडियो साक्षात्कार में कहा कि भारत को विश्व के विकसित देशों में शामिल करने के लिए प्रति व्यक्ति सालाना आय 18,000 डॉलर की जरूरत होगी और मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में देश को उच्च आय की श्रेणी में लाने का प्रयास करेगी। रिजिजू कहा कि कई मोर्चों पर पिछड़ने के बावजूद प्रधानमंत्री के ‘आक्रामक और प्रेरणादायक’ नेतृत्व ने भारत को वैश्विक राष्ट्रों के समूह में एक अलग श्रेणी में पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया भारत को एक लीडर के रूप में देखती है, सिवाय इसके कि हम अभी तक उच्च आय वाले देश नहीं हैं। लेकिन हमारा दर्जा बदल गया है। रिजिजू ने शौचालय, लोगों के बैंक खाते, खाद्य सुरक्षा जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं करने के लिए पिछली कांग्रेस सरकारों की आलोचना की, उन्होंने कहा कि ये जरूरतें अब मोदी सरकार प्रदान कर रही है।

केंद्रीय मंत्री बोले- लोगों की बुनियादी जरूरतों को उनके दरवाजे पर पहुंचाया जा रहा है

उन्होंने कहा, ”एक तरफ वैश्विक समुदाय में भारत का कद बढ़ रहा है। दूसरी ओर, लोगों की बुनियादी जरूरतों को उनके दरवाजे पर पहुंचाया जा रहा है।”  रिजिजू बोले, “कभी-कभी, मैं चाहता हूं कि हमारे पास नरेंद्र मोदी जैसा कोई प्रधानमंत्री 30 या 40 साल पहले होता और अगर हमने तीन दशक पहले नागरिकों को बुनियादी जरूरतें प्रदान की होतीं तो हम आज कुछ और बात कर रहे होते। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने कहा कि नागरिकों की मूलभूत जरूरतें पूरी करने के बाद ही जीवन की गुणवत्ता जैसे मुद्दों पर बात की जा सकती है। 

उन्होंने कहा, ”मोदी सरकार के 10 साल में वह काम किया गया जो पिछले 60 सालों में कोई, खासकर कांग्रेस नहीं कर सकता। बैंकिंग सुविधा, 4जी नेटवर्क, भोजन, बैंक खाते, एलपीजी गैस, आपके घर में बल्ब की व्यवस्था, सड़कें, राजमार्ग- पूरे देश में आम आदमी के ये सारे सपने आज हकीकत हैं।” रिजिजू ने कहा कि भारत 2047 तक पूरी तरह आत्मनिर्भर और विकसित देश होगा। उन्होंने कहा, ”इसके लिए हमारी प्रति व्यक्ति आय कम से कम 18,000 डॉलर होनी चाहिए। तभी हमें एक अमीर और विकसित देश माना जाएगा।” उन्होंने कहा कि आज प्रति व्यक्ति आय 2,500 डॉलर तक सीमित है। 

मोदी सरकार का पहला कार्यकाल संप्रग की गलतियों को सुधारने में बीता- रिजिजू

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का पहला कार्यकाल कांग्रेस नीत पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की गलतियों को सुधारने, देश की पूर्ववर्ती ‘भ्रष्ट’ सरकार की छवि सुधारने और लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में व्यतीत हुआ। दूसरे कार्यकाल में, हम संतृप्ति मोड में आ गए कि हर किसी को एक मोबाइल फोन मिलना चाहिए, हर गांव में पानी होना चाहिए, सभी को बिजली और सड़क मिलनी चाहिए। इसलिए अगला चुनाव इस बात पर आधारित है जो सुविधाएं हमने देने में सफलता हासिल की है। आने वाले पांच साल भारत को पूरी तरह विकसित बनाने की दिशा में एक मजबूत यात्रा होगी। रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए देश की निरंतर सेवा करने में विश्वास करती है। यह पूछे जाने पर कि क्या वह आगामी लोकसभा चुनाव में जीत को पक्का मानते हैं, क्योंकि सरकार ने अगले पांच साल के लिए रोडमैप का मसौदा तैयार करना शुरू कर दिया है, भाजपा नेता ने कहा, ”लोकतंत्र में कोई भी बात आसानी से नहीं कहीं जा सकती।”

उन्होंने तीन मार्च को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक का जिक्र करते हुए कहा, “इसलिए चुनाव से ठीक पहले एक दिन सुबह नौ बजे से शाम साढ़े छह बजे तक प्रधानमंत्री ने विकसित भारत और भारत का दर्जा फिर से हासिल करने के तरीके और 2047 तक भारत कैसे पूर्ण रूप से विकसित देश बन जाए, इस बारे में चर्चा की।

Leave a Reply

Next Post

'ये राहुल गांधी के बस की बात नहीं है', केंद्रीय मंत्री बोले- उनके मन में पीएम मोदी के लिए नफरत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 07 मार्च 2024। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के जरिए राहुल गांधी को राजनीति में फिर से लॉन्च करने की असफल कोशिश हो रही है। रिजिजू ने कहा […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।