भारत-इंग्लैंड के बीच 5वां टी-20 आज : टीम इंडिया लगातार छठी सीरीज जीतकर कर सकती हैं धमाका

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

भारत और इंग्लैंड के बीच आज अहमदाबाद में आखिरी और निर्णायक मैच खेला जाएगा। दोनों के बीच 5 मैचों की सीरीज फिलहाल 2-2 की बराबरी पर है। भारत के पास लगातार छठी और इंग्लैंड के पास लगातार तीसरी सीरीज जीतने का मौका है। टीम इंडिया नवंबर 2019 के बाद से सभी 5 टी-20 सीरीज जीती है। जबकि, इंग्लिश टीम सितंबर 2020 के बाद से सभी 2 टी-20 सीरीज जीती है। लोकेश राहुल के खराब फॉर्म को देखते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में रोहित शर्मा और ईशान किशन से ओपनिंग करवा सकते हैं।

पिछली 8 सीरीज से अजेय है भारतीय टीम

भारतीय टीम पिछली 8 टी-20 सीरीज से अजेय है यानी गंवाई नहीं है। उसे सीरीज में पिछली हार फरवरी, 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। जबकि, सितंबर 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 टी-20 की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, सितंबर 2017 के बाद से भारत ने निदाहास ट्रॉफी समेत पिछली 19 सीरीज में से 2 गंवाई हैं। इंग्लैंड की बात की जाए तो इस दौरान वह सिर्फ 1 सीरीज हारी है। उसे आखिरी बार जुलाई, 2018 में भारत ने ही टी-20 सीरीज में हराया था।

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा टी-20 में भारत को हराया

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 18 मैच खेले गए हैं। दोनों ने 9-9 मैच जीते हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी टीम हैं जिसने टीम इंडिया को सबसे ज्यादा 9 बार टी-20 इंटरनेशनल में हराया है। इंग्लैंड आज के मैच को जीतकर भारत को हराने वाली सबसे सफल टीम बनना चाहेगी। वहीं, भारत यह मैच जीतकर सीरीज के साथ-साथ टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में एक अहम कदम बढ़ाना चाहेगा।

ईशान की टीम इंडिया में वापसी संभव

टीम इंडिया की बात की जाए तो गुरुवार को हुए चौथे टी-20 में सूर्यकुमार यादव ने अपनी डेब्यू पारी में 57 रन बनाकर सबका दिल जीत लिया। वे एक बार फिर टीम के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। वहीं, लोकेश राहुल सीरीज में पहली बार दहाई के आंकड़े तक पहुंचे।

लोकेश राहुल को मिल सकता है आराम

लोकेश राहुल ने पहले तीन मैच में सिर्फ 1 रन बनाया। आखिरी मैच में उन्हें आराम दिया जा सकता है। उनकी जगह ईशान किशन की टीम में वापसी हो सकती है। वे चोट के कारण चौथा मैच नहीं खेले थे। इनके अलावा टीम में और किसी बदलाव के आसार कम हैं।

मलान का फॉर्म इंग्लैंड के लिए चिंता का विषय

इंग्लैंड की टीम के लिए वर्ल्ड नंबर-1 टी-20 बैट्समैन डेविड मलान का फॉर्म चिंता का विषय है। वे सीरीज के 4 मैच में सिर्फ 80 रन ही बना सके हैं। ऐसे में कप्तान इयोन मोर्गन उनकी जगह सैम बिलिंग्स को मौका दे सकते हैं। वहीं, ऑलराउंडर सैम करन को बल्ले और गेंद दोनों से कुछ खास करने का मौका नहीं मिला है। उनकी जगह स्पिनर मोइन अली को टीम में शामिल किया जा सकता है।

पहले बैटिंग करने वाली टीम 180+ रन बनाना चाहेगी

इस सीरीज में टॉस और ओस ने अहम भूमिका निभाई है। सीरीज के पहले तीन मैच में जिस टीम ने टॉस जीता, उसी ने मैच भी अपने नाम किया। जबकि, पिछले मैच में भारत ने ओस को पीछे छोड़ते हुए 185 रन का टारगेट डिफेंड किया। भारत के तेज गेंदबाजों ने स्लोअर वन का इस्तेमाल कर इंग्लैंड के गेंदबाजों को चेज करने से रोका। इस मैच में भी पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 180+ रन का टारगेट देना चाहेगी।

पावरप्ले में इंग्लैंड की टीम का बेहतर परफॉर्मेंस

दोनों टीमों के पावरप्ले में स्कोर की तुलना की जाए तो इंग्लैंड की टीम ने पहले 6 ओवर में बेहतर खेल दिखाया है। उसने 4 टी-20 में 199 रन बनाए हैं और सिर्फ 3 विकेट गंवाए हैं। वहीं, भारत ने चारों टी-20 में पावरप्ले में के दौरान सिर्फ 141 रन बनाए हैं और 8 विकेट गंवाए हैं। दूसरे और चौथे टी-20 में भारत ने सिर्फ 1-1 विकेट गंवाए और इस मैच में उन्हें जीत भी मिली।

आर्चर और मार्क वुड ने पावरप्ले में कम रन दिए

आर्चर और मार्क वुड ने इस सीरीज में अब तक पावरप्ले में सबसे कम रन दिए हैं। उन्होंने जितनी गेंदें फेंकी हैं, उससे कम रन दिए हैं। आर्चर ने अब तक 4 टी-20 में पावरप्ले में 48 गेंदें फेंकी। इसमें उन्होंने 45 रन दिए और 2 विकेट लिए। वहीं, वुड ने 30 गेंदें फेंकी और 18 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

मलान के पास बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

मलान के पास सबसे तेज 1,000 रन बनाने का मौका होगा। उन्होंने अब तक 23 पारियों में 935 रन बनाए हैं। जबकि, पाकिस्तान के बाबर आजम ने 26 पारियों में 1,000 रन पूरे किए थे। मलान आखिरी टी-20 में अगर 65 रन बनाते हैं, तो हजार रन बनाने वाले इंग्लैंड के सातवें बैट्समैन बनेंगे। इससे पहले जेसन रॉय, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, एलेक्स हेल्स, केविन पीटरसन और जॉनी बेयरस्टो 1,000 रन बना चुके हैं।

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा, ईशान किशन/शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर/युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड टीम की संभावित प्लेइंग-11

जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मलान/सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), सैम करन/मोइन अली, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और आदिल रशीद।

Leave a Reply

Next Post

महाराष्ट्र के रत्नागिरी की केमिकल फैक्ट्री में भीषण धमाका, 4 की मौत, 50 लोगों को बचाया गया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           मुंबई  20 मार्च 2021। महाराष्ट्र के रत्नागिरी में एक केमिकल फैक्ट्री में धमाके के बाद आग लग गई। इस हादसे में 4 लोगों की मौत की खबर है और एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया है। यह घटना खेड़ तालुका इलाके में स्थित फैक्ट्री में […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार