पत्रकारों के सस्पेंड अकाउंट्स फिर होंगे एक्टिवेट, एलन मस्क के पोल पर यूजर्स ने दिया स्पष्ट संदेश

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 17 दिसंबर 2022। एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर पर उन सभी पत्रकारों के अकाउंट्स एक्टिवेट होंगे, जिन्हें पहले सस्पेंड कर दिया गया था। गौरतलब है कि ट्विटर से न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और वॉशिंगटन पोस्ट जैसे कई मीडिया संस्थानों के पत्रकारों के अकाउंट्स बीते दिनों में सस्पेंड कर दिए गए थे। मस्क का कहना था कि यह पत्रकार उनके परिवार के लिए खतरा पैदा कर रहे थे। एलन मस्क ने अकाउंट सस्पेंड करने के बाद विरोध को कम करने के लिए इस मुद्दे पर एक पोल भी कराया था। इसमें पूछा गया था कि क्या पत्रकारों के अकाउंट्स को तुरंत रीस्टोर करना चाहिए या बाद में। इसमें हिस्सा लेने वाले 36 लाख लोगों में से 59 फीसदी ने कहा था कि मस्क को पत्रकारों के अकाउंट्स तुरंत वापस लाने चाहिए। जिन अकाउंट्स को वापस लाया गया है, उनमें वॉक्स के ऐरन रूपर शामिल हैं।

एलन मस्क ने क्यों लिया था एक्शन?
दरअसल, जैक स्वीनी नाम के शख्स ने ट्विटर प्रमुख एलन मस्क के निजी जेट को वास्तविक समय में ट्रैक कर लिया था। इसकी जानकारी लगते ही ट्विटर टीम ने उसके खाते को निलंबित कर दिया। अरबपति उद्यमी ने अकाउंट चलाने वाले जैक स्वीनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी धमकी दी थी। एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्लेटफॉर्म के मालिक जैक स्वीनी, जो अन्य ट्विटर अकाउंट भी चलाते थे, 2020 से खाते का संचालन कर रहे थे। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, इसने मार्क जुकरबर्ग और अन्य हस्तियों के निजी जेट को ट्रैक किया है। 

मस्क ने इसके बाद ट्विटर यूजर्स को लाइव स्थानों की डॉक्सिंग पर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे शख्स के रियल टाइम स्थान की जानकारी को ‘लाइव डॉक्सिंग’ की कोशिश करता है तो उसके अकाउंट को निलंबित कर दिया जाएगा क्योंकि यह सुरक्षा का घोर उल्लंघन है। दरअसल, “डॉक्सिंग” किसी व्यक्ति या संगठन की पहचान करने वाली संवेदनशील जानकारी, जैसे घर का पता या फोन नंबर, की सार्वजनिक रिलीज है। इसी के मद्देनजर ट्विटर ने कथित तौर पर उन पत्रकारों के अकाउंट भी सस्पेंड कर दिए, जिन्होंने जैक स्वीनी और लाइव ट्रैकिंग से जुड़ी खबरें शेयर की थीं। हालांकि, ट्विटर ने अपने इस एक्शन की कोई वजह नहीं बताई।

अकाउंट सस्पेंड करने के बाद मस्क ने किया ट्वीट
पत्रकारों के अकाउंट्स को सस्पेंड करने के बाद कंपनी के मालिक एलन मस्क ने ट्वीट किया था। मस्क ने लिखा, “दिन भर मेरी आलोचना करना पूरी तरह से ठीक है, लेकिन मेरी रियल-टाइम लोकेशन की डॉक्सिंग करना और मेरे परिवार को खतरे में डालना ठीक नहीं है”। बता दें कि डॉक्सिंग का मतलब किसी भी व्यक्ति की पर्सनल जानकारी को बिना उसकी अनुमति के ऑनलाइन शेयर करना है। 

Leave a Reply

Next Post

24 साल बाद तीसरे स्थान पर रह सकती है क्रोएशिया, उलटफेर में माहिर मोरक्को के साथ मुकाबला

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर दोहा 17 दिसंबर 2022। मौजूदा उप विजेता क्रोएशिया और अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ने वाली अफ्रीकी टीम मोरक्को शनिवार को यहां फीफा विश्वकप के तीसरे स्थान के मुकाबले में आमने-सामने होंगे। दोनों टीमें ही सम्मान की लड़ाई लड़ने उतरेगी और तीसरे स्थान पर रहकर विश्वकप के […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा