धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे हार्दिक, इंग्लैंड से मैच के लिए लखनऊ में टीम से जुड़ेंगे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 20 अक्टूबर 2023। भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में 22 अक्तूबर को होने वाले भारत के अगले मैच से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसको लेकर अपडेट जारी कर दिया है। बीसीसीआई ने हार्दिक का हेल्थ अपडेट देते हुए बताया- टीम इंडिया के उप-कप्तान हार्दिक पांड्या को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के मैच के दौरान अपनी ही गेंदबाजी पर फील्डिंग करते समय बाएं टखने में चोट लग गई।

बीसीसीआई ने बताया- ऑलराउंडर को स्कैन के लिए ले जाया गया और उन्हें आराम की सलाह दी गई है। वह बीसीसीआई की मेडिकल टीम की लगातार निगरानी में रहेंगे। वह 20 अक्तूबर को टीम के साथ धर्मशाला के लिए उड़ान नहीं भरेंगे और अब सीधे लखनऊ में टीम से जुड़ेंगे जहां भारत इंग्लैंड से खेलेगा।

टीम कॉम्बिनेशन को लेकर हो सकती है परेशानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हार्दिक को बंगलूरू ले जाया जाएगा, क्योंकि उन्हें एनसीए में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। वहां इंग्लैंड के विशेषज्ञ डॉक्टर उनका इलाज करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें इंजेक्शन दिए जाएंगे। मैच में चोट लगने के बाद हार्दिक को स्कैन के लिए ले जाया गया था। बाद में वह टीम से जुड़ गए थे, लेकिन वह पूरे मैच में नहीं खेल पाए।

रिपोर्ट के मुताबिक, मेडिकल टीम ने उनके टखने के स्कैन की रिपोर्ट का आकलन किया और उन्हें लगा कि इंजेक्शन लेने से वह ठीक हो जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई ने इंग्लैंड में एक विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह ली और उनकी भी यही राय थी। ऐसे में उन्हें एक मैच के लिए आराम दिया गया है। हालांकि, अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए टीम मैनेजमेंट को उनके रिप्लेसमेंट और टीम कॉम्बिनेशन को लेकर काफी सोच विचार करना पड़ेगा।

हार्दिक को कैसे लगी थी चोट

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान हार्दिक ने लिटन दास के शॉट को दाएं पैर से रोकने की कोशिश की थी। इस दौरान उन्होंने अपना संतुलन खो दिया था और बाएं पैर पर गलत तरीके से लैंड कर गए। इसके बाद मैदान से उठते वक्त वह काफी दर्द में दिख रहे थे और लंगड़ा कर चल रहे थे। जल्द ही फीजियो को मैदान पर बुलाया गया। इस दौरान दो सीनियर खिलाड़ी विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा भी उनके साथ थे। फीजियो के आने के बाद करीब पांच मिनट तक मैच रुका रहा। फीजियो ने हार्दिक के बाएं पैर में पट्टी लगाया और पेन किलर स्प्रे भी किया, लेकिन उससे राहत नहीं मिली। हार्दिक ने उठकर फिर से गेंदबाजी करने की कोशिश की, लेकिन उनसे नहीं हो पाया। ऐसे में रोहित ने बिना किसी देरी के और रिस्क न लेते हुए हार्दिक को फीजियो के साथ मैदान के बाहर भेज दिया। तब तक हार्दिक ने अपने पहले ओवर की तीन गेंद फेंकी थी। बाकी की तीन गेंद विराट कोहली ने फेंकी। उन्होंने छह साल बाद वनडे में गेंदबाजी की।

रोहित ने मैच के बाद क्या कहा था?

चोटिल हार्दिक की जगह विश्व कप टीम में किसी ओर को शामिल किए जाने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। बांग्लादेश पर जीत के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में कप्तान रोहित ने कहा था कि चोट चिंता का विषय नहीं है। उन्होंने कहा, हार्दिक चोट को लेकर परेशान हैं, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। हम देखेंगे कि शुक्रवार सुबह तक उनकी हालत कैसी रहती है और फिर आगे की योजना बनाएंगे। 

इस कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकता है भारत
हार्दिक पांड्या के न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलने पर शार्दुल को आराम देकर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को खिलाया जा सकता है, क्योंकि धर्मशाला की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार होती है। वहीं, हार्दिक की जगह एक स्पेशलिस्ट बैटर यानी सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है। इस कॉम्बिनेशन में भारत के पास रोहित, शुभमन, विराट, श्रेयस, राहुल और सूर्या के रूप में छह विशेषज्ञ बल्लेबाज होंगे। वहीं, जडेजा के रूप में एक ऑलराउंडर होगा। साथ ही शमी, बुमराह और सिराज के रूप में तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाज और कुलदीप के रूप में एक विशेषज्ञ स्पिनर होगा।

हार्दिक का इस विश्व कप में प्रदर्शन

30 साल के हार्दिक के इस विश्व कप में अब तक के प्रदर्शन की बात करें, तो उन्होंने चार मैचों में पांच विकेट झटके हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.84 का रहा है। 34 रन देकर 2 विकेट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। वहीं, बल्लेबाजी में उन्हें सिर्फ एक ही बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका मिला था। उस मैच में वह 11 रन बनाकर नाबाद रहे थे। हार्दिक के ओवरऑल वनडे करियर की बात करें तो हार्दिक ने 86 वनडे में 84 विकेट झटके हैं। साथ ही 11 अर्धशतक की मदद से 1769 रन भी बनाए हैं।

इससे पहले अक्षर भी हुए थे चोटिल
विश्व कप 2023 शुरू होने से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा था जब बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल चोटिल हो गए थे। उन्हें एशिया कप के दौरान चोट लगी थी। इसके बाद अक्षर की जगह रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया गया था। अश्विन को अब तक सिर्फ एक ही मैच (ऑस्ट्रेलिया) में मौका मिला है।

Leave a Reply

Next Post

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 20 अक्टूबर 2023। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी की है। इसमें 16 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है। पहले चरण में होने वाली 20 सीटों पर चुनाव के लिए जेसीसीजे ने प्रत्याशियों की घोषणा की […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार