IND vs SA: भारतीय टीम ने पिछले चार मैच में तीन कप्तान बदले, 2005 में भी हुआ था ऐसा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

जोहानिसबर्ग 04 जनवरी 2022। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में लोकेश राहुल भारतीय टीम के कप्तान हैं। विराट की पीठ में समस्या होने के बाद राहुल को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है। पिछले चार मैचों में भारतीय टीम तीन अलग-अलग कप्तानों के साथ मैदान में उतर चुकी है। टी-20 वर्ल्डकप के बाद भारत ने कुल चार टेस्ट खेले हैं और इस दौरान तीन खिलाड़ियों ने भारत की कप्तानी की है, जबकि धोनी के संन्यास लेने के बाद से विराट ही भारत के कप्तान बने हुए हैं।  न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी भारत ने दोनों मैच अलग-अलग कप्तानों के साथ खेले थे। अब अफ्रीका के खिलाफ भी ऐसा हुआ है। इस दौरान विराट अलग-अलग कारणों के चलते टीम से बाहर हुए हैं। वहीं रहाणे के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम के उपकप्तान पद से हटा दिया गया है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में अजिंक्य रहाणे भारत के कप्तान थे, क्योंकि विराट ने टी-20 वर्ल्डकप के बाद ब्रेक लिया था। इसके बाद दूसरे मैच में विराट लौटे और टीम की कप्तानी की। अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में भी विराट ही भारत के कप्तान थे, लेकिन दूसरे मैच से पहले उन्हें पीठ में समस्या हुई और उनकी जगह लोकेश राहुल इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। 

टेस्ट में उपकप्तानी का ड्रामा

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में अजिंक्य रहाणे भारत के उपकप्तान थे और विराट के न रहने पर टीम की कमान भी संभाली थी। वो लंबे समय से यह जिम्मेदारी निभाते आ रहे थे। हालांकि उनकी खराब फॉर्म के चलते उनसे यह जिम्मेदारी छीन ली गई और उनकी जगह रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया। उपकप्तान बनने के बाद रोहित पहला खेलने से पहले ही चोटिल हो गए और लोकेश राहुल को यह जिम्मेदारी दी गई। अब विराट के टीम से बाहर जाने पर राहुल भारत की कप्तानी भी कर रहे हैं। 

2005 में भी हुआ था ऐसा

साल 2005 में भी भारतीय टीम ने चार मैचों के अंदर तीन कप्तान बदले थे। उस समय सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीरेन्द्र सहवाग ने भारत की कप्तानी की थी। सितंबर 2005 में सौरव गांगुली भारत के कप्तान थे और जिम्मेबाब्वे के खिलाफ सीरीज में टीम की कप्तानी भी की थी। इसके बाद दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में द्रविड़ दो मैचों तक टीम के कप्तान थे। तीसरे मैच में वो भी उपलब्ध नहीं थे और वीरेन्द्र सहवाग ने भारत की कप्तानी की थी। 

Leave a Reply

Next Post

IND vs SA 2nd Test: आर अश्विन ने बताया कैसे जोहानिसबर्ग टेस्ट में वापसी करेगी टीम इंडिया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर जोहानिसबर्ग 04 जनवरी 2022। टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन ने कहा कि भले ही मेहमान टीम पहली पारी में 202 रन ही बना सकी, लेकिन अभी एभी मैच में वापसी कर सकती है। जोहानिसबर्ग टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने टॉस जीत पहले […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा