प‍िंकी ईरानी कौन है? सुकेश को जैकलीन से मिलाने वाली लड़की, जिसके लिए ED ने बुक किए 5 स्‍टार होटल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्‍ली 23 दिसम्बर 2021 । महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने बॉलिवुड हसीनाओं से दोस्‍ती करने को पूरा जाल बिछाया था। कब, कैसे और क्‍या बनकर बात करनी है, फिर मुलाकात कहां होगी, यह सब पहले से सेट था। सुकेश चंद्रशेचखर को बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस से इंट्रोड्यूस कराया पिंकी ईरानी ने। पिंकी 200 करोड़ रुपये के एक्‍सटॉर्शन केस की एक अहम किरदार है। सुकेश इस केस का मुख्‍य आरोपी है। ईरानी कथित रूप से सुकेश के साथ मिलकर काम करती थी। प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पिंकी ईरानी और सुकेश चंद्रशेखर से जुड़ी अहम जानकारियां सामने आई हैं।

कौन है पिंकी ईरानी?
25 नवंबर को पिंकी को पूछताछ के लिए मुंबई में ईडी ऑफिस ले जाया गया। बाद में उन्हें ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। केस की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 9 दिसंबर को पिंकी ईरानी को गिरफ्तार किया। ईडी के अनुसार, पिंकी को जैकलीन फर्नांडिस की मुलाकात सुकेश से कराने के लिए अच्‍छी-खासी रकम दी गई थी। पिछले दिनों एजेंसी ने पिंकी और जैकलीन का आमना-सामना भी कराया। इसके बाद पिंकी और तिहाड़ जेल में बंद सुकेश को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की गई। दोनों से करीब चार घंटे तक पूछताछ चली।

ईडी ने पिंकी के लिए बुक कराए 5-स्‍टार होटल
ED ने यह आरोप लगाया है कि पिंकी ही जैकलीन के लिए महंगे-महंगे गिफ्ट्स चुनती थी। बाद में सुकेश चंद्रशेखर जब पैसे ट्रांसफर कर देता तो उसे अपने घर छोड़ दी। ED सूत्रों के अनुसार, ‘ एजेंसी ने पिंकी को उस समय पांच सितारा सुविधाएं दी थीं, जब वो सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी हिरासत में थीं।’

नोरा फतेही बनेंगी गवाह, जब्त होंगे सारे तोहफे
ईडी से बॉलिवुड ऐक्ट्रेस नोरा फतेही को थोड़ी राहत मिली है। वह कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग केस में अब सरकारी गवाह बनने जा रही हैं। इस केस में ईडी नोरा फतेही और जैकलीन फर्नांडिस से पूछताछ कर चुकी है। नोरा फतेही को ईडी ने गवाह नंबर 45 बनाया है। एजेंसी जैकलीन और नोरा को सुकेश से मिले महंगे गिफ्ट्स को बहुत जल्द जब्त भी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, कुछ पालतू जानवर भी इन एक्ट्रेस को उपहार के तौर पर दिए गए। ईडी इसके बदले उतनी कीमत की प्रॉपर्टी को जब्त करेगी।

जैकलीन बोलीं, सुकेश का बैकग्राउंड नहीं पता था
सूत्रों ने यह भी बताया कि नोरा फतेही ने पूछताछ के दौरान कहा कि अधिकारी सुकेश चंद्रशेखर की ओर से दी गई बीएमडब्ल्यू कार सीज करने के लिए स्वतंत्र है। इसी तरह की कार जैकलीन फर्नांडीज को भी दी गई थी। उन्होंने यह जानकारी ईडी के अधिकारियों को दी। सूत्रों ने कहा, ‘जैकलीन ने हमें बताया कि उन्हें सुकेश चंद्रशेखर के अतीत के बारे में जानकारी नहीं थी और वह मिले गिफ्ट की जब्ती की प्रक्रिया में सहयोग के लिए तैयार थीं।’ इन सामानों को जब्त करने की प्रक्रिया मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत की जाएगी।

ED ने खारिज की गुजारिश, भारत नहीं छोड़ सकतीं जैकलीन
ईडी ने ऐक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज के विदेश जाने देने की गुजारिश को खारिज कर दिया है। जैकलीन ने अपने ख‍िलाफ जारी लुकआउट नोट‍िस को हटाने की मांग की थी। इसकी वजह से उनके विदेश जाने पर पाबंदी लगी हुई है। ईडी लुकआउट सर्कुलर को हटाने के लिए राजी नहीं हैं।

सुकेश चंद्रशेखर से जुड़ा 200 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग का क्या है मामला?
ईडी की तरफ से सुकेश चंद्रशेखर, उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल और अन्य छह लोगों के खिलाफ 200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट दायर की गई थी। आरोप है कि तिहाड़ जेल में रहने के दौरान सुकेश ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह और मालविंदर सिंह को जेल से बाहर निकलवाने का झांसा दिया। इसके लिए उनकी पत्नियों से 200 करोड़ से अधिक की ठगी की। वह खुद को कभी PMO और कभी गृह मंत्रालय से जुड़ा अफसर बताता था। इसके बाद सुकेश पर केस दर्ज किया गया।

बॉलिवुड का कनेक्शन कैसे आया सामने?
ईडी की पूछताछ में सुकेश ने बॉलिवुड ऐक्ट्रेस श्रद्धा कपूर और शिल्पा शेट्टी के साथ संबंध होने की बात कबूली। सुकेश ने बताया कि वे श्रद्धा कपूर को साल 2015 से जानते हैं। सुकेश और जैकलीन के बीच जनवरी 2021 में बातचीत शुरू हुई। तिहाड़ जेल में बंद रहते हुए भी वह फोन पर जैकलीन से बात किया करता था। सूत्रों के मुताबिक, सुकेश ने जैकलीन और नोरा फतेही को कई महंगे गिफ्ट भेजे थे। इसी वजह से ईडी इनसे पूछताछ कर रही है।

आखिर कौन है सुकेश चंद्रशेखर?
कर्नाटक के बेंगलुरु के रहने वाले चंद्रशेखर ने कथित रूप से 17 साल की उम्र से ही लोगों को ठगना शुरू कर दिया था। उसे बालाजी के नाम से भी जाना जाता है। 2010 में सुकेश की मॉडल और एक्ट्रेस लीना पॉल से मुलाकात हुई। लीना फिल्म मद्रास कैफे में काम कर चुकी है। दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे बढ़ती गई और दोनों साथ रहने लगे। यहीं से सुकेश की बॉलीवुड में एंट्री हुई। सुकेश और लीना पॉल पर हवाला के जरिए ठगी करने के भी आरोप हैं। दोनों ने कई फर्जी कंपनियां बनाकर करोड़ों की ठगी की है।

नोरा सरकारी गवाह बनने को क्यों हुईं तैयार?
ईडी की पूछताछ में सुकेश चंद्रशेखर ने जैकलीन के साथ नोरा फतेही को भी लाखों के गिफ्ट देने की बात कबूली थी। सुकेश ने आरोप लगाया था कि उसमें चेन्नै में एक इवेंट में नोरा फतेही को बीएमडब्ल्यू कार और आईफोन गिफ्ट में दिया था। नोरा ने खुद पर लगे सभी आरोपों को गलत करार दिया था।

Leave a Reply

Next Post

कवर्धा से राजनांदगांव लौट रहे बाइक सवार दंपती को तेज रफ्तार हाईवा ने ठोका, दोनों की मौत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           कवर्धा 23 दिसम्बर 2021 । छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में भीषण सड़क दुर्घटना में बाइक सवार दंपती की मौत हो गई। घटना सहसपुर लोहारा थाना क्षेत्र के बिरोड़ा चौक के पास हुआ है। कवर्धा से राजनांदगांव लौट रहे बाइक सवार दंपती को हाईवा ने इतनी जोर […]

You May Like

भारतीय महिला हॉकी टीम में बड़ा बदलाव, सविता पूनिया की जगह सलीमा टेटे बनीं कप्तान....|....‘झुकना आदिवासियों के DNA में नहीं, अन्याय के खिलाफ लड़ते रहेंगे’, कल्पना सोरेन का भाजपा पर हमला....|....2जी स्पेक्ट्रम मामले में केंद्र की याचिका स्वीकार करने से इनकार, सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री का फैसला....|....जिला पंचायत सदस्य सहित कांग्रेस नेताओं ने थामा भाजपा का दामन, वित्त मंत्री चौधरी के समक्ष पीएम मोदी के नेतृत्व पर जताया विश्वास....|....मई दिवस पर मेहनतकशों ने निकाली रैली, संविधान, जनतंत्र, एकता और धर्म निरपेक्षता की रक्षा का लिया संकल्प....|....छत्तीसगढ़ के आलोक शुक्ला को मिला ‘ग्रीन नोबल’, अमरीका में सम्मानित होते ही उन्होंने महात्मा गांधी से लेकर जयपाल सिंह को किया याद....|....नक्सलियों ने की दो भाईयों की हत्या, जन अदालत में उतारा मौत के घाट....|....'अंधाधुंध निजीकरण से आरक्षण छीन रही मोदी सरकार', तीसरे चरण के मतदान से पहले राहुल ने केंद्र को घेरा....|....इस सप्ताह गुजरात में जुटेंगे भाजपा-कांग्रेस के स्टार प्रचारक....|....एसईसीएल मुख्यालय में खनिक दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया